Move to Jagran APP

चीन की कंपनी ने चुराया Tata Nexon का डिजाइन, गाड़ी बनाने में नहीं लगाया दिमाग

Tata Nexon SUV का डिजाइन चीन की कंपनी Fengsheng ने अपनी Maple 30X इलेक्ट्रिक कार में दिया है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 06:17 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 12:15 PM (IST)
चीन की कंपनी ने चुराया Tata Nexon का डिजाइन, गाड़ी बनाने में नहीं लगाया दिमाग
चीन की कंपनी ने चुराया Tata Nexon का डिजाइन, गाड़ी बनाने में नहीं लगाया दिमाग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पिछले कई वर्षों में ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिसमें चीन की ऑटो कंपनियां दूसरे देशों की कार कंपनियों के डिजाइन चुराकर समान वैसी ही गाड़ियां बनाकर बेच रही हैं। इतना ही नहीं, चीन की कई टू-व्हीलर कंपनियां तो भारतीय कंपनियों की मोटरसाइकिल के डिजाइन चुराकर बनाई गई मोटरसाइकिल्स को पाकिस्तान में भी बेचती है। आज की कहानी भी कुछ ऐसी ही है चीन में एक Fengsheng कंपनी अपनी Maple 30X कार की बिक्री करती है और इसका पूरा डिजाइन समान भारत में बिकने वाली Tata Nexon SUV जैसा ही दिया गया है। जिस तरह से चीन कोरोनावायरस महामारी का एक हॉटस्पॉट है, वैसे ही किफायती और सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी चीन में सबसे ज्यादा बनती हैं।

loksabha election banner

Tata Nexon एसयूवी भारत में काफी पॉपुलर गाड़ी है और अब इलेक्ट्रिक अवतार में भी उपलब्ध है। चीन में भी यही समान डिजाइन वाली गाड़ी इलेक्ट्रिक वेरिएंट में मौजूद है जिसकी कीमत RMB 68,800 (करीब 7.5 लाख रुपये) है। दोनों ही गाड़ियों के बीच की समानता देखें तो Maple 30X में समान डिजाइन वाला फ्रंट फेस देखने को मिलता है। इसकी फ्रंट ग्रिल भी Nexon के प्री-फेसलिफ्ट वर्जन वाली दी है। इसके बॉनट लिड की बात करें तो इसमें Nexon EV वाला ही बॉनट देखने को मिल रहा है। इसमें साफ देखने को लगता है कि चीन की कंपनी ने गाड़ी बनाते वक्त दिमाग और रचनात्मकता का इस्तेमाल नहीं किया है।

इसमें आपको सिर्फ फ्रंट प्रोफाइल ही नहीं बल्कि अगर आप Maple 30X का साइड प्रोफाइल भी देखेंगे तो यह भी काफी ज्यादा Tata Nexon से ही चुराया गया लगता है। Fengsheng Maple 30X भी डुअल-टोन पेंट स्कीम में आती है, जैसा कि आप Tata की Nexon में देखते हैं।

वहीं, अगर पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Maple 30X में एक इलेक्ट्रिक मोटर दी है जो कि एक अच्छी 94hp की पावर देती है। कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज पर 300 km तक की रेंज देती है। 0 से 100 फीसद तक बैटरी चार्ज होने में इसे 30 मिनट का वक्त लगता है। यह पहली बार नहीं है कि इस कंपनी ने किसी भारतीय कारका डिजाइन चोरी किया है। इससे पहले भी कई बार जर्मन और कोरियन कार कंपनियों के चीन ने डिजाइन चोरी किए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.