Move to Jagran APP

जानें Tata Nexon का कनेक्टेड कार फीचर कैसे करता है काम, नए TVC शो में आया नजर

Tata Motors में कनेक्टेड फीचर्स भी दिए गए हैं जो कि अब लगभग सभी कारों में देखने को मिलते हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 04:26 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 08:59 AM (IST)
जानें Tata Nexon का कनेक्टेड कार फीचर कैसे करता है काम, नए TVC शो में आया नजर
जानें Tata Nexon का कनेक्टेड कार फीचर कैसे करता है काम, नए TVC शो में आया नजर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors ने अपनी अपडेटेड Nexon कॉम्पैक्ट एसयूवी को इस साल की शुरुआत में लॉन्च कर दिया है। यह डिजाइन और फीचर्स के मामले में पुराने वर्जन से अलग है। Nexon अपने सेगमेंट में सबसे सुरक्षित कार मानी जाती है और इसका मुकाबला Maruti Brezza, Hyundai Venue, Mahindra XUV300 और Ford Ecosport से है। 2020 Nexon में कनेक्टेड फीचर्स भी दिए गए हैं, जो कि अब लगभग सभी कारों में देखने को मिलते हैं। टाटा मोटर्स ने इन फीचर्स का वीडियो अपने आधिकारिक यूट्यूब पेज पर भी पोस्ट किया है।

loksabha election banner

वीडियो की शुरुआत 2020 BS6 Tata Nexon में मिलने वाले नए फीचर्स से होती है। वीडियो में फीचर्स के तौर पर इलेक्ट्रिक सनरूफ और Xpress कूल बटन दिया है जो कि इस कार में नया शामिल किया गया है। वीडियो में फिर कनेक्टेड कार फीचर्स पर फोकस किया गया है। इसमें कंपनी ने iRA नाम दिया है जिसका मतलब रियल-टाइम असिस्ट है। 2020 Nexon फेसलिफ्ट पहला ऐसा वाहन है Tata Motors का जिसमें यह फीचर दिया गया है।

इसमें कनेक्टेड कार फीचर दिया है जिसके चलते कार को Geofence के जरिए ट्रैक कर सकते हैं और साथ ही अपने फोन में फाइंड-माय-कार फीचर एप्लिकेशन के तौर पर हासिल कर सकते हैं, जिसके चलते पार्किंग ढेर से अपने वाहन का पता लगा सकते हैं। फेसलिफ्ट Nexon में फीचर्स के तौर पर इंस्ट्रशन अलर्ट, व्हीकल-क्रैश नोटिफिकेशन से इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स और वाहन का लाइव डायग्नोस्टिक कर सकते हैं। कनेक्टेड में आपको एक वॉयस कमांड फीचर भी मिलता है जिसे हिंदी, इंग्लिश और हिंग्लिस भाषा के लिए विकसित किया गया है। यूजर अपने वॉयस कमांड के जरिए एयर-कॉन, म्यूजिक, कॉल्स, व्हीकल फ्यूल और रेंज की जानकारी ले सकता है।

दूसरे फीचर्स के तौर पर नई अपडेटेड Nexon में What3Words दिए गए हैं। यह एक कदम सटीक नेविगेशन सुविधा है जो आम तौर पर हाई-एंड कारों में देखी जाती है। कनेक्टेड कार फीचर ड्राइवर की ड्राइविंग शैली का भी विश्लेषण करता है और स्कोर प्रदान करता है जिसे वह आंकड़ों को देखकर सुधार सकता है।

Tata Nexon तीन इंजन विकल्प - पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक में आती है। पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन और एक 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया है। पेट्रोल वर्जन अधिकतम 120 PS की पावर और 170 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, डीजल वेरिएंट 110 PS की पावर और 270 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन मैनुअल और AMT गियरबॉक्स विकल्प के साथ आते हैं। इलेक्ट्रिक वर्जन में CVT गियरबॉक्स मिलता है और यह सिंगल चार्ज पर 250 किलोमीटर तक की रेंज देता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.