नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टाटा मोटर्स ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान अपने कई मॉडल्स की पेशकश करेगी। इनमें कंपनी की X451 हैचबैक और H5 SUV भी मौजूद हैं। इसके अलावा कंपनी अपनी सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV नेक्सन का ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) वर्जन भी पेश करेगी। AMT वेरिएंट नेक्सन के पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में दिया जाएगा। इस वक्त कॉम्पैक्ट SUV खरीदारों के के लिए ऑटोमैटिक ऑप्शन में सिर्फ फोर्ड ईकोस्पोर्ट के पेट्रोल वेरिएंट में 6 स्पीड टॉर्क कनवर्टर यूनिट दिया जा रहा है।

टाटा नेक्सन में AMT ऑप्शन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा जो पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में दिया जाएगा। AMT ऑप्शन के अलावा टाटा नेक्सन के डिजाइन और स्पेसिफिकेशन्स में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। जेस्ट, नैनो, टियागो और टिगोर के बाद नेक्सन टाटा का पांचवा प्रोडक्ट होगा जिसमें AMT ऑप्शन दिया जाएगा।

मारुति स्विफ्ट में मिलेंगे 6 वेरिएंट्स:

मारुति स्विफ्ट को ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया जाएगा। 11000 रुपये में मारुति सुजुकी के शोरूम पर इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। इसकी कीमत का खुलासा भी ऑटो एक्सपो के दौरान होगा। इसके पेट्रोल और डीजल में आपको 12 वेरिएंट्स मिलेंगे। इन 8 वेरिएंट्स- LXi/LDi, VXi/VDi, ZXi/ZDi and ZXi+/ZDi+ में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जाएगा। वहीं, इन 4 वेरिएंट्स- VXi/VDi and ZXi/ZDi ट्रिम्स में ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जाएगा। इसके अलावा कार में 6 कलर्स ऑप्शन दिए जाएंगे।

सेफ्टी के लिए नई स्विफ्ट में ड्यूल एयरबैग्स, ABS और EBD, चाइल्ड सीट सेफ्टी, जैसे फीचर्स मिलेंगे। कंपनी ने अपनी नई स्विफ्ट को उसी प्लेटफॉर्म पर बनाया है जिसपर बलेनो बनाई गई है और मौजूदा मॉडल के मुकाबले यह 10 से 15 फीसद हल्की होगी। वजन में कमी के चलते स्विफ्ट का परफॉर्मेंस और माइलेज काफी बेहतर होगा। नए प्लेटफॉर्म पर स्विफ्ट पुराने मॉडल के मुकाबले 10 फीसद ज्यादा मजबूत होगी। इसमें चौड़े एक्सल ट्रैक्स और लोअर ड्राइवर हिप पॉइंट लगाए जाएंगे। केबिन स्पेस को भी बढ़ाकर 200 लीटर से 254 लीटर तक किया जाएगा।

नई स्विफ्ट में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। हालांकि, डीजल इंजन में थोड़ी पावर बढ़ाने के लिए ट्यून किया जा सकता है। दोनों ही वेरिएंट में कंपनी AMT की सुविधा देगी। इसके अलावा इसमें SHVS माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी जा सकती है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस