नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टाटा मोटर्स अब अपनी कॉम्पैक्ट SUV नेक्सन को AMT वर्जन में भी लॉन्च करने जा रही है, अगर आप AMT नेक्सन के आने का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आप ही के लिए है, सोर्स के मुताबिक इसे अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है, जो लोग इसे खरीदना चाहते हैं वो टाटा मोटर्स डीलरशिप पर जाकर सिर्फ 11000 रुपये में इसकी बुकिंग कर सकते हैं।

कीमत: सोर्स के मुताबिक नेक्सन के ऑटोमैटिक वेरिएंट (टाटा नेक्सन XZA) में 6 स्पीड AMT यूनिट दिया जा सकता है अन्यथा टाटा AMT के लाइनअप वाला 5 स्पीड गियरबॉक्स ही दिया जाएगा। इसके अलावा 6 एक्सटीरियर कलर्स भी आपको मिलेंगे। टाटा नेक्सन AMT की संभावित कीमत की बात करें तो इसका पेट्रोल AMT करीब 9 लाख रुपये और डीजल AMT करीब 9.90 लाख रुपये में लॉन्च हो सकता है।

इंजन: पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें स्टैंडर्ड मॉडल वाले ही पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन इंजन दिया जाएगा जो 108bhp की पावर और 170Nm का टॉर्क देता है। इसके अलाव नया 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोटॉर्क डीजल इंजन दिया गया है जो 108bho की पावर और 260Nm का टॉर्क देता है। दोनो वेरिंट्स में मल्टी ड्राइ मोड - ईको, सिटी और स्पोर्ट को स्टैंडर्ड रखा गया है।

फीचर्स: टाटा नेक्सन में 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोनटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि नेविगेशन, एंड्रायड ऑटो, एप्पल कारप्ले, ब्लूटूथ, USB, AUX कनेक्टिविटी को सपोर्ट करेगा। इसके साथ ही इसमें हरमन का 8 स्पीकर वाला ऑडियो सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और पावर विंडो दिए गए हैं। सेफ्टी के तौर पर इसमें डुअल एयरबैग्स और ABS के साथ EBD स्टैंडर्ड रखे गए हैं। इसके साथ ही एडवांस पाथ सस्पेंशन, कॉर्नर स्टेब्लिटी, रियर व्यू पार्किंग सेंसर/कैमरा और ISOFIX रियर चाइल्ड सीट माउंट्स दिए गए हैं।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से होगा मुकाबला: टाटा नेक्सन का मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा से होगा। विटारा ब्रेजा केवल डीजल इंजन में उपलब्ध है जिसमें 1.3 लीटर का DDiS डीजल इंजन लगा है। यह 88.5bhp की पॉवर और 190Nm का टार्क देता है। इसके अलावा विटारा 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ में आती है। लेकिन अभी तक इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा नहीं मिली है। एक लीटर में यह SUV 24.3kmpl का माइलेज निकाल देती है। विटारा ब्रेज़ा की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 7.19 लाख रुपये से लेकर 9.88 लाख रुपये के बीच है।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस