Move to Jagran APP

Tata Motors ने साल 2020 में रजिस्टर करवाए 98 पेटेंट्स, कारों में लगातार बड़े बदलाव कर रही कंपनी

दरअसल कंपनी लगातार अपनी कारों में बदलाव कर रही है जिससे ग्राहकों को बेहरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिल सके और इसलिए कंपनी भरसक प्रयास कर रही है जिससे कंपनी की कारें पहले के मुकाबले काफी बेहतर हो गई हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 11:49 AM (IST)
Tata Motors ने साल 2020 में रजिस्टर करवाए 98 पेटेंट्स, कारों में लगातार बड़े बदलाव कर रही कंपनी
टाटा मोटर्स ने पिछले साल करवाए 98 पेटेंट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। होमग्रोन ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors की तरफ से जानकारी दी गई है कि साल 2020 में कंपनी ने 98 पेटेंट रजिस्टर करवाए हैं। दरअसल कंपनी लगातार अपनी कारों में बदलाव कर रही है जिससे ग्राहकों को बेहरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिल सके और इसलिए कंपनी भरसक प्रयास कर रही है जिससे कंपनी की कारें पहले के मुकाबले बेहतर हो गई हैं। आपको बता दें कि Tata Motors की तरफ से पिछले साल जो पेटेंट रजिस्टर करवाए गए हैं वो ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स, नॉइस वाइब्रेशन और हार्शनेस, पारंपरिक और उन्नत पावरट्रेन प्रणालियों में सुधार और औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराईट और नोटरी के विभिन्न श्रेणियों के तहत दुर्घटना सुरक्षा में सुधार से संबंधित हैं।

loksabha election banner

समय के साथ ही Tata Motors ने अपने रिसर्च और डेवलपमेंट पर काफी काम किया है जिसकी मदद से कंपनी लगातार अपनी कारों में नई -नई तकनीकें पेश कर रही है। ग्राहकों को बेहतर से बेहतर कारें प्रदान करने की प्रतिबद्धता का नतीजा ये है कि कंपनी ऑटो जगत में एक बड़ा नाम बन चुकी है। 

टाटा मोटर्स की प्रतिबद्धता और आरएंडडी पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में, टाटा मोटर्स के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, राजेंद्र पेटकर ने कहा, "टाटा मोटर्स में, हमारे पास इनोवेटिव आइडिया को पेश करने का एक समृद्ध इतिहास है जो उद्योग बेंचमार्क बनने के लिए विकसित होते हैं। हम अपनी प्रतिभाशाली टीम को उत्कृष्टता के बारे में निरंतर खोज में नए सिरे से सोचने और चुनौती देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। टाटा मोटर्स में, हमारा उद्देश्य वर्ग, मेक इन इंडिया ’उत्पादों को सर्वश्रेष्ठ बनाना है जो वैश्विक मानकों के डिजाइन, सुरक्षा, आराम और अस्थिरता प्रदान करते हैं।”

आपको बता दें कि कंपनी ने हाल ही में टाटा Altroz iTurbo को मार्केट में पेश किया है। कार का ये नया अवतार अपडेटेड फीचर्स से लैस है। Altroz iTurbo के इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में 1.2-लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 110bhp की मैक्सिमम पावर और 150 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। आपको बता दें कि इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

 Altroz iTurbo टर्बो के फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को वॉइस कमांड ( हिंदी, इंग्लिश, हिंग्लिश ), हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, मल्टी ड्राइव मोड, रियर आर्मरेस्ट, रियर पावर आउटलेट, 2 एडीशनल ट्विटर्स, वन शॉट अप पर विंडो फीचर, एक्सप्रेस कूल, क्रूज कंट्रोल, पुश स्टार्ट स्टॉप बटन समेत कई अन्य बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके साथ ही नई Altroz में टाटा की कनेक्टेड कार तकनीक iRA को शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.