नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने बीते दिन 22 फरवरी को अपने Safari 2021 मॉडल को लांच कर दिया। कंपनी की इस एसयूवी को लेकर लंबे समय से चर्चाएं तेज़ थीं। हालांकि टाटा ने इसे पिछले महीने 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर इससे पर्दा उठा दिया था। लेकिन बीते दिन इसकी कीमत से भी पर्दा उठा दिया। टाटा सफारी 2021 के बेस वेरिएंट की कीमत 14.69 लाख एक्स-शोरूम रखी गई है। लेकिन इन सबके बीच कंपनी की इस आइकॉनिक एसयूवी के एडवेंच परसोना एडिशन Adventure Persona Edition ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा नई कलर स्कीम के साथ इस गाड़ी को देखकर रेंज रोवर Evoque की याद आ गई आइये जानते हैं सफारी के इस स्पेशल एडिशन में क्या खासियत दी गई हैं।

आकर्षक डिज़ाइन: Tata Safari के इस एडवेंचर मॉडल को कंपनी ने आकर्षक एक्सटीरियर कलर थीम के साथ पेश किया है। यह कार एक झलक देखने में आपको प्रीमियम ब्रांड लैंड रोवर की दमदार एसयूवी Evoque याद जरूर दिला देगी। कार के फ्रंट में शार्प डीआरएल एलईडी हैडलैंप के साथ बोनट पर सफारी की बैजिंग देखने को मिलेगी जो काफी प्रीमियम लग रही है। इसके अलावा रेग्यूलर मॉडल के मुकाबले इसमें ब्लैक-आउट एलॉय व्हील्स भी मिल जाएंगे और इसकी बॉडी पर कंपनी ने कुछ ब्लैक एक्सेंट का भी प्रयोग किया है, जैसे कि फ्रंट ग्रिल, रूफ रेल इंसर्ट, ऑउट डोर हैंडल, हेडलैंप इंसर्ट, बंपर और एलॉय व्हील इत्यादि पर ब्लैक टैक्स्चर दिया गया है।

इंटीरियर को मिली खास थीम: Tata Safari के परसोना एडवेंचर एडिशन की बात करें तो इस वेरिएंट के इंटीरियर को कंपनी ने प्रीमियम टच देने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। Safari Persona के इंटीरियर में ब्राउन कलर थीम दी गई है, इसके अलावा इसके छोटे से छोटे पार्ट का खास ध्यान रखते हुए कंपनी ने एयर वेंट्स, गियर नॉब, स्विच, से लेकर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर तक पर डार्क क्रोम एक्सेंट का फ्लोइंट टच दिया है। वहीं स्टीयरिंग व्हील और ग्रैब हैंडल्स, को पियानो ब्लैक कलर में डिज़ाइन किया गया है। सफारी परसोना को कंपनी ने रेग्यूलर मॉडल की तरह ही 6 और 7 सीट ऑपप्शन के साथ पेश किया है।

केवल ही एक ही वेरिएंट में उपलब्ध: टाटा ने सफारी के एडवेंचर परसोना एडिशन को केवल एक ही XZ+ वेरिएंट में ही पेश किया है। इसके अलावा आपको इंजन में भी किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। यह एसयूवी अपने रेग्यूलर मॉडल की तरह ही इस SUV में भी कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता वाला दमदार Kryotec टर्बो डीजल इंजन दिया है। जो 170hp और 350 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। सफारी परसोना के मैनुअल वेरिएंट की कीमत 20.20 लाख तथा ऑटोमेटिक वेरिएंट की कीमत 21.45 लाख रुपये एक्स शोरूम रखी गई है।  

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप