नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Tata Motors ने अपनी पुणे स्थित प्रोडक्शन प्लांट से नई Safari SUV की 10,000वीं यूनिट का प्रोडक्शन किया है। इस बात की जानकारी कंपनी ने मंगलवार को दी है। टाटा मोटर्स ने फरवरी 2021 में अपनी इस एसयूवी की 100 यूनिट्स का उत्पादन किया था। जिसके बाद चार महीने से भी कम समय में 9,9000 यूनिट्स का निर्माण करने में सफल रही। कंपनी का कहना है कि नई 2021 टाटा सफारी को "डायनेमिक डिज़ाइन, आरामदायक थ्री-रो सीटिंग, प्रीमियम इंटीरियर, कीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस और सुरक्षा सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है।

बता दें 2021 टाटा सफारी थ्री-रो एसयूवी की मिडिल सीट्स में एक बेंच सीट के साथ 6-सीट लेआउट या दूसरी रो में कैप्टन सीटों के साथ 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन दिया गया है। इसमें हैरियर की तरह ही डिजाइन के साथ नई ब्लैक और बेज इंटीरियर थीम देखने को मिलती है। नई सफारी में 7.0-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, iRA कनेक्टेड कार टेक के साथ 8.8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, 9-स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, टेरेन रिस्पांस मोड से लैस है। इसके साथ ही सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग भी दिये गए हैं।

टाटा सफारी 2021 की इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष, शैलेश चंद्रा ने कहा, "हमने अपने देश के लंबे इतिहास में सबसे कठिन दौर में से एक के दौरान यह मुकाम हासिल किया है।" बता दें COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर देश में तमाम प्रतिबंध लगाए गए थे। उन्होंने आगे कहा सफारी अपने नए अवतार में टाटा मोटर्स की इंपैक्ट 2.0 डिजाइन भाषा के OMEGARC प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। जो लैंड रोवर के प्रसिद्ध डी 8 प्लेटफॉर्म के आर्किटेक्चर से प्रेरित है, उन्होंने कहा कि " यह ब्रांड पहले से ही सेगमेंट में अग्रणी है"।

नई 2021 टाटा सफारी की इंजन और पावर की बात करें तो इसमें वही 2.0-लीटर क्रायोटेक टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन है जो हैरियर में भी देखने को मिलता है। जोकि 170bhp की पीक पावर और 350Nm का टार्क आउटपुट जनरेट करता है। हैरियर की तरह ही इस एसयूवी में भी 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प देखने को मिल जाते हैं। बता दें नई सफारी लैंड रोवर के ओमेगा आर्किटेक्चर से प्रेरित है, जो 4WD (फोर-व्हील-ड्राइव) सिस्टम और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आती है। हालांकि, फिलहाल नई Tata 7-सीटर SUV 2WD ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ उपलब्ध है। मॉडल लाइनअप को बाद में नए 4×4 वेरिएंट प्राप्त हो सकता है।

 

Edited By: Rishabh Parmar