Move to Jagran APP

CNG या Electric होगी देश में हर तीसरी कार, लगातार बढ़ रही ग्राहकों की डिमांड: टाटा मोटर्स

भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स की टक्कर मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर से है। कंपनी का कहना है कि सेल की जाने वाली प्रत्येक तीन यात्री वाहनों में से एक या तो सीएनजी या फिर इलेक्ट्रिक कार होगी। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sun, 28 May 2023 10:34 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 10:34 AM (IST)
CNG या Electric होगी देश में हर तीसरी कार, लगातार बढ़ रही ग्राहकों की डिमांड: टाटा मोटर्स
According to Tata Motors every third car sold will be CNG or Electric

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में टाटा सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। आपको बता दें, टाटा मोटर्स का मानना है कि सेल की जाने वाली प्रत्येक तीन यात्री वाहनों में से एक या तो सीएनजी या फिर इलेक्ट्रिक कार होगी, जो ईंधन-आधारित प्रौद्योगिकियों पर निर्भरता को कम करने में बड़ी सहायक रहेगी।

loksabha election banner

Altroz iCNG

वाहन निर्माता कंपनी Altroz iCNG को शामिल करने के साथ कंपनी ने माउंटिंग सिस्टम" का दावा किया है और इस वित्तीय वर्ष में कंपनी और भी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। Tata Motors को गैस-संचालित मॉडल और बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी की अधिक उम्मीद है। आपको बता दें, कंपनी का मानना है कि तीन-चार वर्षों में पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में  वाहन पोर्टफोलियो मौजूदा 8% और 9% से क्रमशः 15% तक बढ़ जाएगा।

अगले तीन से चार सालों में इलेक्ट्रिक और सीएनजी में होगी बढ़ोतरी 

कंपनी "अगले तीन से चार सालों में डीजल और इलेक्ट्रिक और सीएनजी में समान रूप से योगदान करने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी हर सेगमेंट में 15 प्रतिशत तक  अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है। कंपनी का कहना है कि टियागो और टिगोर के सीएनजी वेरिएंट की कुल बिक्री का 30-50% गैस से चलने वाले वाहनों से आता है । 

मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर से मुकाबला 

भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स की टक्कर मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर से है। मार्केट में सीएनजी और इलेक्ट्रिक की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। मार्च 2023 में बिक्री तीन गुना बढ़कर 30,000 यूनिट हो गई, जो मार्च 2021 में 10,000 थी। इसी बीच ईवी में और मजबूती लाने के लिए टाटा मोटर्स चालू वित्त वर्ष में एक और आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) मॉडल को लॉन्च कर सकती है। यह कंपनी की माइक्रो-एसयूवी पंच का इलेक्ट्रिफाइड वर्जन होने की सबसे अधिक  संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.