नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Price Hike Update: भारत मे वाहनों की मांग और कीमत में वृद्धि पर लगातार जद्दोजहद जारी ​है। इसी क्रम में टाटा मोटर्स और होंडा वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक उत्पादन लागत में वृद्धि के चलते टाटा मोटर्स, होंडा और रेनो जैसी वाहन कंपनियां नए साल यानी जनवरी से अपने वाहनों की कीमत में इजाफा करने पर विचार कर रही हैं। वहीं बाजार की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी और लग्जरी कार कंपनी Audi और Mercedes Benz अगले महीने से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं।

टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा ने कहा कि कमोडिटी के दाम, कच्चे माल और अन्य लागतों में लगातार वृद्धि जारी है। लागत में इस वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए निकट भविष्य में कीमतों में उचित वृद्धि से बचा नहीं जा सकता। बताते चलें, कि सिटी और अमेज जैसे ब्रांड बेचने वाली होंडा ने इस साल अगस्त में भी अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि की थी।

ऑडी ने कहा कि बढ़ती इनपुट और परिचालन लागत के कारण 1 जनवरी, 2022 से मॉडल रेंज में 3 प्रतिशत तक का इजाफा किया जाएगा। होंडा कार्स इंडिया के अनुसार वह निकट भविष्य में कीमतों में वृद्धि पर विचार कर रही है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण इनपुट लागत पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। हम अभी भी अध्ययन कर रहे हैं कि कीमत में कितना इजाफा किया जा सकता है।"

वहीं रेनॉल्ट ने कहा कि वह जनवरी से अपने वाहन रेंज में "पर्याप्त" मूल्य वृद्धि पर भी विचार कर रही है। फ्रेंच कंपनी भारतीय रेनो बाजार में Kwid, Triber और Kiger जैसे मॉडल बेचती है। पिछले एक साल में स्टील, एल्युमीनियम, तांबा, प्लास्टिक और कीमती धातुओं जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भारी वृद्धि के साथ कंपनियों को कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मजबूर होना पड़ा है।"

Edited By: Bhavana