नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Upcoming Electric Cars : भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को रफ्तार मिल रही है। उभरते हुए सेगमेंट को ग्रैब करने के लिए, कई कार निर्माताओं ने नई इलेक्ट्रिक कारों की योजना बनाई है जो अगले 2-3 वर्षों में आ जाएंगी। इस लेख के जरिये हम आपको भारत में मारुति सुजुकी, टाटा और महिंद्रा सहित भारत के शीर्ष वाहन निर्माताओं की आगामी इलेक्ट्रिक कारों की डिटेल्स के बारे में जानकारी बता रहे हैं, जो भारतीय बाज़ार में दस्तक देने को तैयार हैं।

Tata Altroz EV : टाटा अल्ट्रोज़ ईवी, जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में अनवील किया गया था, को अगले साल किसी समय लॉन्च किये जाने की संभावना है। पॉवर के लिए, इलेक्ट्रिक हैचबैक ब्रांड के Ziptron इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का उपयोग करेगी जो Nexon EV और Tigor EV में ड्यूटी करता है। हालाँकि, बैटरी का साइज़ और पॉवर प्रोडक्शन अलग हो सकता है। अल्ट्रोज़ ईवी को एक बार चार्ज करने पर 250 किमी-300 किमी की दूरी प्रदान करने की सूचना है। इसके बैटरी पैक को डीसी फास्ट चार्जिंग के साथ 80% तक और स्टैंडर्ड पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह चार्ज होने में 8 घंटे तक का समय लग सकता है। नेक्सॉन ईवी के समान, यह एक्स्टीरियर पर ब्लू हाइलाइट करेगा और इसमें ZConnect ऐप होगी। Tata Altroz ​​EV की कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है।

Mahindra eXUV300 : महिंद्रा एंड महिंद्रा 2023 में टाटा नेक्सॉन ईवी प्रतिद्वंद्वी को पेश करेगी। जिसे महिंद्रा ईएक्सयूवी300 कहा जाता है, इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल और मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (एमईएसएमए) को रेखांकित करने वाला ब्रांड का पहला मॉडल होगा। इसे लगभग 200 किमी और 375 किमी की रेंज देने वाले स्टैंडर्ड और लंबी दूरी के वेरिएंट के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा XUV300 इलेक्ट्रिक को और भी लंबी रेंज के साथ तीसरा बैटरी पैक विकल्प भी मिल सकता है। इसके अधिकांश डिज़ाइन एलिमेंट्स को कॉन्सेप्ट से बनाए रखने की संभावना है, जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। हालांकि, कुछ कॉस्मेटिक अपडेट और ब्लू हाइलाइट्स इसे स्टैंडर्ड मॉडल से अलग करेंगे।

Maruti WagonR EV : अभी तक, मारुति सुजुकी का लक्ष्य ईंधन की खपत और उत्सर्जन को कम करने के लिए सीएनजी और हाइब्रिड कारों के लिए अपनी तकनीक में सुधार करना है। इंडो-जापानी कार निर्माता ने पुष्टि की कि वह "उचित समय पर" इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में प्रवेश करेगी क्योंकि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बाजार में पहुंच परिचालन लागत से सीमित है। मारुति वैगनआर आधारित ईवी, जिसे कई बार परीक्षण करते हुए देखा गया था, कंपनी की ओर से पहला इलेक्ट्रिक लॉन्च हो सकता है। हालांकि इसके बाजार में लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, मॉडल के अगले 2-3 वर्षों में सड़कों पर उतरने की संभावना है। मारुति वैगनआर ईवी में स्टैंडर्ड एसी और डीसी फास्ट चार्जिंग सिस्टम दोनों का सपोर्ट मिलने की संभावना है। 

Edited By: Rishabh Parmar