Move to Jagran APP

भारत में लॉन्च नहीं की जाएगी सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट, जानिये इसकी वजह

सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट को भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा।

By Pramod KumarEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 10:30 AM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 10:30 AM (IST)
भारत में लॉन्च नहीं की जाएगी सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट, जानिये इसकी वजह

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मारुति स्विफ्ट भारतीय मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है। भारत के अलावा विदेशी मार्केट में भी इसकी धूम है। हालांकि, भारत में कंपनी स्विफ्ट के सारे मॉडल लॉन्च नहीं किए गए हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं स्विफ्ट स्पोर्ट की। सुजुकी इस हैचबैक कार को इंटरनेशनल मार्केट में बेचती है, लेकिन इसे भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा। कंपनी के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सीवी रमन ने बताया कि भारत में स्विफ्ट स्पोर्ट पेश नहीं की जाएगी।

loksabha election banner

स्विफ्ट स्पोर्ट में 1.4 लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 140 PS की पावर और 230 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। इस कार को 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 8.1 सेकंड का समय लगता है।

देखा जाए तो भारत में परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड हैचबैक की बहुत अच्छी बिक्री नहीं रही है। 105 PS पावर इंजन वाली बलेनो की सेल इसके स्टैंडर्ड मॉडल का तुलना में बहुत उत्साहवर्धक नहीं रही है। यही हाल इस सेगमेंट की अन्य कारों जैसे पोलो जीटी और पंटो का है।

स्विफ्ट स्पोर्ट की यूके में कीमत लगभग 16 लाख रुपये है। यह कीमत वहां मौजूद स्टैंडर्ड स्विफ्ट से 2 लाख रुपये ज्यादा है। इसमें 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन लगा है। भारत में 1.0 बूस्टरजेट इंजन वाली स्विफ्ट उपलब्ध नहीं है। इसलिए माना जा रहा है कि अगर कंपनी इसे भारत में लॉन्च करती है तो इसकी कीमत 10 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है। भारत में अधिकतर लोग इतनी महंगी हैचबैक नहीं खरीदते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.