Move to Jagran APP

Suzuki ने पेश की अपनी नई Swift हाइब्रिड, जानिये नया है इसमें

इंडोनेशिया ऑटो शो-2018 में सुजुकी ने स्विफ्ट के हाइब्रिड वर्जन को पेश किया है।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 05:17 PM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 08:25 AM (IST)
Suzuki ने पेश की अपनी नई Swift हाइब्रिड, जानिये नया है इसमें
Suzuki ने पेश की अपनी नई Swift हाइब्रिड, जानिये नया है इसमें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इंडोनेशिया ऑटो शो-2018 में सुजुकी ने स्विफ्ट के हाइब्रिड वर्जन को पेश किया है। वैसे यह पहली बार नहीं है जब सुजुकी ने स्विफ्ट का हाइब्रिड मॉडल दुनिया के सामने लाया गया हो, इससे पहले भी कंपनी इस कार को कई बार दिखा चुकी है। जुलाई 2017 से यह जापान में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

loksabha election banner

जानकारी के लिए बता दें कि मारूति सुज़ुकी ने इस साल फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो-2018 में भी स्विफ्ट हाइब्रिड को पेश किया था। लेकिन उस समय कंपनी ने ये घोषणा नहीं की है कि स्विफ्ट हाइब्रिड को भारत में लॉन्च किया जाएगा या नहीं। लेकिन जानकारों की माने तो अगले कुछ सालों में कंपनी स्विफ्ट हाइब्रिड को भारत में लॉन्च कर सकती है।

लुक्स के मामले में हाइब्रिड स्विफ्ट और रेग्यूलर स्विफ्ट में ज्यादा फर्क नहीं है। इसके हाइब्रिड मॉडल में नई हनीकॉम्ब मैश फ्रंट ग्रिल और फ्रंट फेंडर पर हाइब्रिड बैजिंग दी गई है पर इनकी वजह से कार में लुक्स में बहुत ज्यादा फर्क नहीं लगता।

बात कार के इंटीरियर की करें तो स्विफ्ट हाइब्रिड के गियर लेवर पर ब्लू फिनिशिंग दी गई है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले लगी है, इसके ऊपरी हिस्से पर ब्लू लाइट लगी है। ब्रेकिंग सिस्टम का बेहतर बनाने के लिए इस में ड्यूल सेंसर ब्रेक दिए गए हैं।

इंजन की बात करें तो स्विफ्ट हाइब्रिड में 1.2 लीटर K12C पेट्रोल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। जो 91PS की पावर और 118NM का टॉर्क देती है। यह इंजन 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है।

स्विफ्ट हाइब्रिड में लगी इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 13.6PS और टॉर्क 30NM है। इसे 100 वॉट की लिथियम-आयन बैटरी से पावर मिलती है। जापान में स्विफ्ट हाइब्रिड के माइलेज का दावा 32 किमी प्रति लीटर है, जो कि भारत में उपलब्ध स्विफ्ट पेट्रोल से 10 किमी प्रति लीटर ज्यादा है।

वही बात भारत में मौजूदा स्विफ्ट की बात करें तो इस में 1197cc का K12B पेट्रोल इंजन लगा है, जो 83PS की पावर और 113NM का टॉर्क देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.