Move to Jagran APP

यूरोप के बाद क्या भारत में दस्तक देगी All-electric Suzuki Jimny, जानिए कंपनी का प्लान

Suzuki Jimny Electric कंपनी द्वारा बनाई गई पांच एक इलेक्ट्रिक मॉडल का एक हिस्सा है। वर्तमान में CO2 नियमों को पूरा करने के लिए एक कमर्शियल वाहन के रूप में बेचा जा सकता है। ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी ने 5 डोर वाली जिम्नी को पेश किया था।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sat, 28 Jan 2023 01:15 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 01:15 PM (IST)
यूरोप के बाद क्या भारत में दस्तक देगी All-electric Suzuki Jimny, जानिए कंपनी का प्लान
Will the all-electric Suzuki Jimny knock in India after Europe?

नई दिल्ली ,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन का बाजार काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। सभी वाहन निर्माता कंपनियां ईवी को लेकर काम तेजी से कर रही है। देश में सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी में से एक मारुति है। जो एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक Jimny ऑफ-रोडर विकसित कर रही है। अभी ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी ने 5 ड़ोर वाली जिम्नी को पेश किया था।

loksabha election banner

कंपनी का प्लान 

वहीं कंपनी ने हाल के दिनो में कार्बन तटस्थता के लिए अपनी योजनाओं का भी खुलासा किया था और इसमें  वित्त वर्ष 2024 से शुरू होने वाली पांच नई इलेक्ट्रिक पेशकशें शामिल हैं। जहां एक मॉडल eVX कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होगा, वहीं दूसरा सिल्हूट जिम्नी 3-डोर का इलेक्ट्रिक वर्जन है।

Suzuki Jimny Electric

Suzuki Jimny Electric कंपनी द्वारा बनाई गई पांच एक इलेक्ट्रिक मॉडल का एक हिस्सा है। आपको बता दे मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार का रास्ता यूरोपीय बाजार  में बनाएगी। पांच डोक वाली इलेक्ट्रिक ऑफ-रोडर के रूप में भारतीय बाजार में अपना रास्ता बनाने की संभावना का संकेत देती है। लेकिन अभी तक भारत में अपना रास्ता बनाने वाले मॉडल की कोई पुष्टि नहीं की गई है।

CO2 नियमों का करेगी पालन

इसका मतलब यही हुआ कि जिम्नी को यूके जैसे बाजारों के लिए एक निजी वाहन के रूप में पुनर्जीवित किया जाएगा जहां इसे वर्तमान में CO2 नियमों को पूरा करने के लिए एक कमर्शियल वाहन के रूप में बेचा जा सकता है। वर्तमान पेशकश 100 बीएचपी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। मॉडल मानक के रूप में 4x4 के साथ आता है।सुजुकी ने खुलासा किया कि वह 2030 तक बाजार में 5 ईवी लाने की योजना बना रही है, जिसमें प्रोडक्शन-स्पेक ईवीएक्स और जिम्नी इलेक्ट्रिक शामिल हैं।अभी तक इलेक्ट्रिक जिम्नी के लॉन्च को लेकर कोई विवरण नहीं दिया गया है। लेकिन कंपनी के प्रेजेंटेशन से पता चलता है कि वह अगले वित्त वर्ष में ब्रांड के इलेक्ट्रिक कारों की शुरुआत करेगी।

ये भी पढ़ें-

अपनी कार के लिए चुनें सही बीमा पॉलिसी, इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

अब Yamaha की इन धांसू बाइक्स को खरीदना होगा महंगा, कंपनी ने बढ़ाई कुछ मॉडलों की कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.