Move to Jagran APP

सुस्ती के दौर में भी ग्राहकों को पसंद आ रही एसयूवी, हो रही ताबड़तोड़ बिक्री

मंदी के तमाम संकेतों के बावजूद 10-12 लाख रुपये मूल्य से ज्यादा के सेगमेंट में ही सबसे ज्यादा एसयूवी की बिक्री हो रही है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 09:52 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 09:52 AM (IST)
सुस्ती के दौर में भी ग्राहकों को पसंद आ रही एसयूवी, हो रही ताबड़तोड़ बिक्री
सुस्ती के दौर में भी ग्राहकों को पसंद आ रही एसयूवी, हो रही ताबड़तोड़ बिक्री

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वैसे तो ऑटोमोबाइल बाजार में ग्राहकों के लौटने की रफ्तार बहुत धीमी है। लेकिन पिछले महीने के आंकड़े बता रहे हैं कि एसयूवी के प्रति ग्राहकों का रुझान बरकरार है। दिलचस्प यह है कि मंदी के तमाम संकेतों के बावजूद 10-12 लाख रुपये मूल्य से ज्यादा के सेगमेंट में ही सबसे ज्यादा एसयूवी की बिक्री हो रही है। त्योहारी सीजन तक भारतीय कार बाजार में कंपनियों ने छह एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी की है।

loksabha election banner

Kia Motors की Sone, Nissan की Magnite, Toyota की Urban Cruiser, Tata Motors की HBX, Ford की नई Ecosport और Renault की HBC अक्टूबर, 2020 तक लॉन्च की जाएंगी। अप्रैल से जुलाई के आंकड़े बताते हैं कि एसयूवी बाजार में Hyundai की क्रेटा अभी भी ग्राहकों के बीच सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है। दूसरे नंबर पर Kia की Seltos और तीसरे स्थान पर Maruti Suzuki की Brezza है।

ऑटोमोबाइल कंपनियों के संगठन सियाम की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल-जुलाई में Hyundai ने सबसे ज्यादा 34,212 एसयूवी की बिक्री की है। दूसरे स्थान पर मारुति सुजुकी है जिसके छोटे व बड़े सभी एसयूवी मॉडल्स की बिक्री 32,577 यूनिट्स की रही है। तीसरे स्थान पर महिंद्रा एंड महिंद्रा है, जिसके पास एसयूवी के करीबन आठ मॉडल हैं, लेकिन कुल बिक्री 22,477 यूनिट्स की रही है। सिर्फ एक वर्ष में भारतीय बाजार में किआ मोटर्स एसयूवी सेग्मेंट की चौथी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। इसकी एकमात्र एसयूवी Seltos की कुल 16,995 यूनिट्स की बिक्री हुई है। Kia भारत में सबसे तेजी से एक लाख कार बेचने वाली कंपनी बन गई है और इस हफ्ते अपनी नई एसयूवी सोनेट को वैश्विक स्तर पर पेश करने जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.