Move to Jagran APP

Solar Energy से दौड़ेगी ये धांसू कार, पेट्रोल-डीजल और CNG के खर्चे से मिलेगी मुक्ति; जानें खासियत

आज हम यहां आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी कार के बारे में जो सूर्य के ताप (Solar energy) से दौड़ती है। इस मिनी कार को नीदरलैंड की कंपनी स्कॉड मोबिलिटी ने बनाया है। यह धांसू कार पेट्रोल-डीजल और CNG के खर्चे से आपको मुक्ति दिला सकती है।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 08:37 AM (IST)
Solar Energy से दौड़ेगी ये धांसू कार, पेट्रोल-डीजल और CNG के खर्चे से मिलेगी मुक्ति; जानें खासियत
सौर्य ऊर्जा से चलेगी स्कॉड मोबिलिटी की मिनी कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आए दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ती जा रही हैं, जो लोगों के जेब पर भारी पड़ रहा है। ऐसे में लोग सीएनजी या इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह रुख कर रहे हैं, लेकिन क्या आप एक ऐसी कार की तलाश में हैं, जिसमें ना ही पेट्रोल-डीजल की जरूरत है और ना ही सीएनजी की आवश्यकता हो। आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव हो सकता है? लेकिन आपको बता दें कि अब यह पूरी तरह से संभव है। जी हां, आज हम आपके लिए एक ऐसी कार की जानकारी लेकर आए हैं, जिससे रफ्तार भरने के लिए आपको ना ही किसी ईंधन की जरूरत होगी और ना ही ज्यादा इलेक्ट्रिक की। जी हां, ये कार सूर्य के ताप (Solar energy) से दौड़ेगी।

loksabha election banner

शहरी इलाकों के लिए बढ़िया है ये कार

दरअसल, नीदरलैंड स्थित ईवी कंपनी स्क्वाड मोबिलिटी ने एक पिंट के आकार की शहरी इलेक्ट्रिक कार विकसित की है, जो किसी भी भीड़-भाड़ वाली जगह या पार्किंग जोन में आसानी से घुस सकती है। सबसे दिलचस्प बात इसकी छत पर लगा सोलर पैनल है, जो ईवी के लिए बिजली पैदा कर सकता है। इस कार को चलाने के लिए नीदरलैंड में आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

क्या है खास?

नीदरलैंड जैसे उत्तरी देशों में भी सूर्य औसत शहरी उपयोग के लिए पर्याप्त ऊर्जा देता है। कार में दिया गया सौर्य पैनल यूरोप में प्रतिदिन 20 किमी. तक चार्ज कर सकता है। औसत माइक्रो कार का उपयोग प्रति दिन लगभग 12 किमी. है। इस कार का सोलर पैनल किसी भी रोशनी में काम करता है। यह कार वाहन इलेक्ट्रिक मोटर्स और बैटरी द्वारा संचालित होता है। इसमें जब भी आपको अतिरिक्त रेंज की आवश्यकता हो, तो आप पोर्टेबल बैटरी को सामान्य पावर सॉकेट से सीधे चार्ज कर सकते हैं।

कार में लगे मोटर की पावर

कार के परफॉर्मेंश की बात करें तो इस ईवी में आपको 45 किमी. प्रति घंटे की टॉप स्पीड देखने को मिलती है। इसमें लगा डबल रियर-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर 5ps की पावर जनरेट करने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि वह इस ईवी का फोर-सीटर वैरिएंट भी लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर चलने में सक्षम होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.