नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में नया साल शुरू होने के बाद से ही ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी कारों की कीमत में इजाफा कर चुकी हैं। ऐसे में आपकी फैमिली बड़ी है तो 7 सीटर कार खरीदना आपके लिए बेस्ट रहेगा। अगर आप सोच रहे हैं कि कारों की कीमत बढ़ने के बाद फैमिली कारों की कीमत में भी इजाफा हुआ होगा तो ये बात सही है लेकिन कीमत बढ़ने के बावजूद आज हम आपके लिए ऐसी फैमिली कारें लेकर आए हैं जिनकी कीमत 6 लाख रुपये से भी कम है जिससे ये आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएंगी। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये कारें और कितनी है इनकी कीमत।

Renault Triber RXE

पावर और स्पेशिफिकेशन: Renault Triber RXE के इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में 999cc का 3 सिलेंडर इनलाइन, 4 वाल्व/सिलेंडर, डीओएचसी इंजन लगाया गया है। यह इंजन 6250 आरपीएम पर 71 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 3500 आरपीएम पर 96 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस कार की फ्यूल कैपेसिटी 40 लीटर की है।

फीचर्स: बात करें अगर फीचर्स की तो इस कार में टिल्ट स्टीयरिंग एडजस्टमेंट, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, सीट बेल्ट वार्निंग, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक और इंजन इमोबिलाइजर को शामिल किया गया है।

कीमत: कीमत की बात करें तो इस कार को 5,20,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है।

Datsun GO+

पावर और स्पेशिफिकेशन: पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Datsun GO+ में 1198cc का 3 सिलेंडर वाला SOHC पेट्रोल इंजन है जो कि 5000 Rpm पर 67 Hp की पावर और 4000 Rpm पर 104 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं ट्रांसमिशन की बात की जाए तो इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और CVT के ऑप्शन में है।

फीचर्स: सेफ्टी फीचर्स: सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो Datsun GO+ में इम्मोबिलाइजर, सेंट्रल लॉकिंग, कीलेस एंट्री, रियर पार्किंग एसिस्ट सेंसर, एयरबैग (ड्राइवर + को-ड्राइवर), सीटर बेल्ट रिमाइंडर (ड्राइवर + को-ड्राइवर), एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, ब्रेक एसिस्ट, व्हीकल डायनामिक कंट्रोल, साइड क्रेश और पेडेस्ट्रेन प्रोटेक्शन कंट्रोल है।

कीमत: Datsun GO+ की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 4,25,926 रुपये है।

Maruti Suzuki Eeco

पावर और स्पेशिफिकेशन: पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में Maruti Suzuki Eeco में 1196cc का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन है जो कि 6000 Rpm पर 72.41 Hp की पावर और 3000 Rpm पर 101 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। गियरबॉक्स की बात की जाए तो इस कार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। माइलेज के मामले में मारुति सुजुकी इको पेट्रोल में 16.11 Km प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है और वहीं मारुति सुजुकी इको सीएनजी में 21.94 Km प्रति किलो का माइलेज दे सकती है।

फीचर्स: फीचर्स की बात करें तो Maruti Suzuki Eeco में एयर कंडीशन, हीटर, स्पेशियस कैबिन, ड्यूल टोन इंटीरियर दिया गया है। यहा कार 5 सीटर और 7 सीटर वेरिएंट में आती है। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो मारुति सुजुकी इको में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ईबीडी (EBD), डोर के लिए चाइल्ड लॉक, ड्राइवर एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर सिस्टम, सीट बेल्ट रिमाइंडर (ड्राइवर + को-ड्राइवर) और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत: कीमत की बात की जाए तो Maruti Suzuki Eeco की शुरुआती कीमत 3,97,800 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप