नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। स्मार्टफोन की तरह ऑटो सेक्टर में भी आए दिन बदलाव हो रहे हैं। वाहनों को कैसे और भी स्मार्ट बनाया जाए इसको लेकर निर्माता कंपनियों की इंजीनियरिंग टीम लगातार काम कर रही हैं। ऐसे में अब कार में फिंगरप्रिंट के इस्तेमाल को बढ़ाने को लेकर कंपनियां तैयार हो गई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही कारों में चाभी के बदले फिंगरप्रिंट तकनीक को निर्माता कंपनियां अपने प्रीमियम कारों में इस्तमाल करने लगेंगी। इससे ग्राहकों को कार को स्टार्ट करने के लिए चार्भी की नहीं बल्कि अपने फिंगरप्रिंट की जरुरत होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्मार्ट फिंगरप्रिंट तकनीक से ड्राइवर न केवल कार के दरवाजे को खोल पाएगा, बल्कि कार को स्टार्ट भी की कर सकेगा। फिंगरप्रिंट तकनीक वाली कार के दरवाजे को अनलॉक करने के लिए ड्राइवर को दरवाजे के हैंडल पर लगे सेंसर पर एक उंगली रखनी होगी। इसके बाद कार का सिस्टम इन्क्रिप्टेड फिंगरप्रिंट की जानकारी की पहचान करेगा और इसे कार के अंदर मौजूद फिंगरप्रिंट कंट्रोलर को ट्रांसफर कर देगा।

इग्निशन टच करने पर इंजन स्टार्ट

स्मार्ट फिंगरप्रिंट तकनीक वाली कार का ड्राइवर इंजन को स्टार्ट करने के लिए केवल इग्निशन को टच करेगा। इसके लिए न तो चाबी घुमाने की जरूरत होगी और न ही कोई बटन दबाना होगा।

मिलेंगी दूसरी सुविधाएं

फिंगरप्रिंट तकनीक से लैस इन कारों में ग्राहकों को दूसरी बड़ी सुविधाएं भी मिलेंगी। इस तकनीक की मदद से ग्राहकों को फिंगरप्रिंट डेटा से ड्राइवर की प्राथमिकता को पहचानने, सीट पोजिशन ऑटोमैटिक एजस्ट होने, कार के फीचर कनेक्ट करने और ड्राइवर के हिसाब से साइड-व्यू मिरर एंगल को एजस्ट करने जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

इस साल आएगी Hyundai की फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी वाली कार

कुछ समय पहले Hyundai ने एलान किया था वो दुनिया की पहली स्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी के साथ बाजार में आने वाली है। कंपनी इस साल की पहली तिमाही में नई Santa Fe SUV को लॉन्च करेगी, जिसमें फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी की सुविधा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स  

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस