Move to Jagran APP

Skoda इस साल भारत में पेश करेगा एक से बढ़कर एक शानदार कार, Kushaq से होगी शुरुआत!

स्कोडा भारत में इस साल एक के बाद एक जबरदस्त कारें लांच करने की तैयारी कर चुका है। जिसकी शुरुआत कंपनी स्कोडा कुशाक से करेगी जो इसी महीने 18 मार्च को पेश होने वाली है। आइये आपको बताते हैं कंपनी की और कौन-सी कार कतार में हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 05:32 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 07:54 AM (IST)
Skoda इस साल भारत में पेश करेगा एक से बढ़कर एक शानदार कार,  Kushaq से होगी शुरुआत!
Skoda इस साल भारत में पेश करेगा एक से बढ़कर एक शानदार कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा भारतीय बाजार में अपने नए वाहनों की एक पूरी सीरीज़ पेश करने के लिए तैयार है। जिसे कंपनी इस साल यानी 2021 के खत्म होने से से पहले लांच करेगी। एक ट्वीट का जवाब देते हुए, इस बारे में स्कोडा इंडिया के डायरेक्टर Zac Hollis ने पुष्टि की है। जैक के मुताबिक कंपनी इस साल के अंत तक भारत में 4 नई कारों को लांच करेगी। जिसकी शुरुआत कंपनी की मच अवेटेड एसयूवी कुशाक के ग्लोबल प्रीमियर के साथ इस महीने से ही होगी। हालांकि उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि 18 मार्च को पेश होने वाली कुशाक की बुकिंग फिलहाल ओपन नहीं की गई हैं। जैक के मुताबिक डीलर्स को हिदायत दी गई है कि जब तक कंपनी की तरफ से न कहा जाए तब तक कार की बुकिंग शुरू न की जाए।

prime article banner

रैपिड सीएनजी की हो रही टेस्टिंग: स्कोडा इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर Zac Hollis ने यह भी खुलासा किया कि आगामी मॉडलों में से एक स्कोडा रैपिड सीएनजी एडिशन भी होगा। कंपनी वर्तमान में जिसकी टेस्टिंग कर रही है। बता दें स्कोडा पहले से ही यूरोपीय बाजार में 1.0L TSI इंजन के साथ इसके सीएनजी एडिशन को बेचता है। सीएनजी में 1.0L TSI पेट्रोल इंजन 89bhp की पावर का दावा करता है। जैक के कंफर्मेशन के बाद उम्मीद की जा सकती है कि भारत में भी स्कोडा रैपिड सीएनजी में सेम स्पेक्स के साथ उतारी जा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी भारत में एक नई सेडान कार पर भी काम कर रही है जो साइज़ में रैपिड से बड़ी होगी। यह MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और इसे Honda City, Maruti Suzuki Ciaz और Hyundai Verna से टक्कर लेने के लिए भारतीय बाज़ार में पेश किया जाएगा। इसके कुछ डिज़ाइन बिट्स को स्कोडा विजन इन कॉन्सेप्ट और नए सुपर्ब से लिये जाने की संभावना है। खबरों की मानें तो यह सेडान सेगमेंट की सबसे बड़ी कार होगी। नई स्कोडा मिड-साइज़ सेडान के 2021 के आखिरी तक पेश होने की उम्मीद की जा रही है।

स्कोडा कोडियाक फेसलिफ्ट: रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी कोडियाक फेसलिफ्ट को 2021 के मिड तक BS6 2.0L TSI पेट्रोल इंजन के साथ भारतीय बाज़ार में करेगी। बदलाव के तौर पर इस मॉडल में अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम, नई अपहोस्ट्री फिनिश, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, बड़ी लोअर फ्रंट ग्रिल, नए-डिजाइन एलईडी सहित कुछ आकर्षक बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके अलावा कार में आपको अपडेटेड LED DRLs, नए एलॉय व्हील्स और टेललैंप्स के साथ हेडलैम्प्स में भी बदलाव दिये जाने की संभावना है।

स्कोडा कुशाक इंजन: वहीं आगामी 18 मार्च को पेश होने वाली स्कोडा और फॉक्सवैगन के पार्टनरशिप की पहली मेड इन इंडिया एसयूवी कार कुशाक के इंजन की बात करें तो इसमें इसमें 110bhp की पावर के साथ 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 147bhp की पावर के साथ 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल होगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 7-स्पीड DSG मिलने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.