Move to Jagran APP

स्कोडा नई Octavia के अलावा ला रही है ये बजट कार, प्रीमियम एसयूवी Kodiaq की भी होगी वापसी!

स्कोडा देश में अपनी पॉपुलर सिडान Octavia के नए जेनरेशन मॉडल को भारत में इस साल लॉन्च करने जा रहा है। इसके अलावा कंपनी मिड-साइज़ एसयूवी (Vision In) को भी भारत में लॉन्च करेगा। जो इस सेग्मेंट में पहले से मौजूद सेल्टोस और क्रेटा को टक्कर देगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 07:02 PM (IST)
स्कोडा नई  Octavia के अलावा ला रही है ये बजट कार, प्रीमियम एसयूवी Kodiaq की भी होगी वापसी!
साल 2021 में स्कोडा ऑक्टेविया के साथ लेकर आ रहा है ये शानदार एसयूवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Skoda भारत में इस साल बजट सेग्मेंट से लेकर प्रीमियम सिडान तक कई कारें लॉन्च करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आगामी नई जेनरेशन की स्कोडा ऑक्टेविया की भारत में लॉन्च से पहले स्पाइ इमेजेस देखी गईं। जिसमें ऑक्टेविया के टेस्टिंग मॉडल का एक उत्सर्जन उपकरण के साथ परीक्षण किया जा रहा था। इससे कयास लगाया गया है कि ये कार अपने ARAI परीक्षण के लेटेस्ट दौर में हो सकती है, जिसे लॉन्च से पहले पूरा करना आवश्यक है।

loksabha election banner

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कोडा इंडिया ने पुष्टि की है कि नई-जेनरेशन ऑक्टेविया इस साल की तिमाही में किसी भी समय लॉन्च की जाएगी। इसके एक्सटीरियर की बात करें तो इसका फ्रंट पूरी तरह रीडिज़ाइन्ड होगा, जिसमें तितली के आकार की फ्रंट ग्रिल देखने को मिलेगी। इसके अलावा स्लीक लुक वाले एलईडी हैडलैंप्स के साथ फ्रंट में नया बंपर भी दिया जाएगा। इंटीरियर की बात करें तो इसका केबिन पहले की तरह ही एकदम प्रीमियम लुक में नज़र आएगा। जिसमें 10.25 इंच के इंस्ट्रूमेंटल क्लस्टर डिस्प्ले के साथ 8.25 से लेकर 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम कार के अलग-अलग वेरिएंट के हिसाब देखने को मिलेगा।

ऑक्टेविया के अलावा कंपनी इस साल ह्युदै क्रेटा, किया सेलटोस जैसी गाड़ियों को टक्कर देने के लिए अपनी नई एसयूवी (Vision In) विज़न इन को भी मार्केट में उतारेगी जो एक बजट मिड-साइज एसयूवी होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो स्कोडा इसे दो टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च करेगी। इसके लोअर वेरिएंट में 1.0-लीटर का तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। मौजूदा वक्त में ये इंजन स्कोडा रैपिड और फॉक्सवैग वेंटो में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये एक्स शोरूम हो सकती है। लॉन्च के बाद कार के प्राइज़ अलग हो सकते हैं ये एक अनुमानित कीमत है।

इसके अलावा कंपनी पिछले साल बीएस6 की वजह से डिस्कंटिन्यू हुई अपनी प्रीमियम एसयूवी Skoda Kodiaq के फेसलिफ्ट वर्जन को भी भारत में लेकर आ रही है। Kodiaq के फेसलिफ्ट मॉडल को भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसे साल के मिड तक भारत में लॉन्च कर देगी। इसे पॉवर देने के लिए इस बार 2.0 लीटर के टर्बो डीज़ल इंजन का प्रयोग किया गया है। जो 187 बीएचपी पर 320एनएम का टार्क जेनरेट करता है। लुक्स की बात करें तो इसके फ्रंट में पहले से कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस देखने को मिलेंगे। जैसे नए फ्रंट बंपर के साथ रिडिजाइन्ड एलईडी और DRLs, नई फ्रंट ग्रिल। इसके अलावा इस प्रीमियम एसयूवी के इंटीरियर में भी छोटे-छोटे बदलाव देखने को मिल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.