नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Skoda Rapid CNG : भारत में नए उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद से कई वाहन कंपनियाों ने डीजल मॉडल्स से किनारा कर लिया है। वहीं डीजल मॉडल्स को बंद कर कंपनी पेट्रोल और सीएनजी मॉडल्स पर ध्यान दे रही हैं। हाल ही में स्कोडा की लोक​प्रिय कार रैपिड के सीएनजी मॉडल को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। बता दें, वर्तमान में यह कंपनी की एंट्री-लेवल सेडान कार है। जिसे जल्द ही भारतीय बाजार में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया जा सकता है।

फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ होगी पेश: सामने आई तस्वीरों में स्कोडा रैपिड सीएनजी ईंधन स्टेशन पर ईंधन भरती दिखाई दे रही है। जिसके डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं देखा गया है। यह कार देखने में वर्तमान मॉडल के समान ही दिखाई दे रही है। 2020 स्कोडा रैपिड में 1.0-लीटर का तीन सिलेंडर युक्त TSI पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जो 108bhp की पावर और 175Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन को कंपनी स्टैंडर्ड 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश करेगी। जिसे एक वैकल्पिक 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया जा सकता है।

आउटपुट आंकड़ों में होगा बदलाव: बताते चलें कि सीएनजी इंजन के साथ इस कार के पावर और टॉर्क में बदलाव जरूर देखने को मिलेगा। वर्तमान में यह कार छह अलग-अलग वेरिएंट्स राइडर, राइडर प्लस, एम्बिशन, ओनेक्स, स्टाइल और मोंटे कार्लो में उपलब्ध है। वहीं कीमत को लेकर कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि कंपनी इसके एंट्री-लेवल राइडर और राइडर प्लस वेरिएंट के साथ CNG विकल्प को पेश करेगी।

फीचर्स की सूची: बतौर फीचर्स इस कार में आठ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, लेदर अपहोल्स्ट्री, क्रूज़ कंट्रोल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसके साथ ही इसमें सुरक्षा के माध्यम से एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियरव्यू कैमरा और सेंसर, ब्रेक असिस्ट, ऑटो-डिमिंग आंतरिक रियर-व्यू मिरर, आईएसओएफआईएक्स चाइल्ड सीट माउंट, रेन-सेंसिंग वाइपर  मिलते हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस