Move to Jagran APP

Honda City को टक्कर देने आ रही Skoda की नई धांसू सेडान Slavia, कंपनी ने दिखाई पहली झलक

चेक वाहन निर्माता भारत में अपनी एक बिलकुल नई सेडान लाने की तैयारी कर रहे हैं। हाल ही में कंपनी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक टीज़र ड्रॉप करते हुए इस बात की पुष्टि की नई सेडान का नाम स्कोडा स्लाविया होगा।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 07:11 AM (IST)
Honda City को टक्कर देने आ रही Skoda की नई धांसू सेडान Slavia, कंपनी ने दिखाई पहली झलक
स्कोडा ने पेश की अपनी नई सेडान स्लाविया की पहली झलक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। स्कोडा ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि उसकी बिल्कुल नई मध्यम आकार की सेडान को स्कोडा स्लाविया कहा जाएगा। सेडान के अगले 1-2 महीनों में अनावरण किए जाने की उम्मीद है। यह MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होने वाला ब्रांड का दूसरा मॉडल होगा, कंपनी ने इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अपनी कुशाक में किया है। स्लाविया वीडब्ल्यू ग्रुप के इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत पेश किया जाने वाला तीसरा मॉडल भी होगा।

loksabha election banner

रिपोर्ट्स की मानें तो स्कोडा स्लाविया रैपिड सेडान से ऊपर सेग्मेंट में लॉन्च की जाएगी, बता दें कंपनी रैपिड को अगले कुछ महीनों में बंद करने की योजना बना चुकी है। कंपनी की यह अपकमिंग सेडान न सिर्फ प्लेटफॉर्म बल्कि नई स्लाविया, कुशाक एसयूवी के साथ स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स भी शेयर करेगी। यह लगभग 4.5 मीटर मापने की संभावना है और 2,651 मिमी के सेगमेंट-सबसे बड़े व्हीलबेस के साथ आएगी। सेडान की बड़ी बॉडी और लंबा व्हीलबेस स्कोडा को केबिन के अंदर अधिक जगह बनाने में मदद करेगा।

नई स्कोडा स्लाविया को कई बार टेस्टिंग करते हुए देखा गया है, जिससे पता चलता है कि सेडान में एक नॉचबैक जैसी स्टाइल होगी। सेडान में क्रोम सराउंड के साथ सिग्नेचर बटरफ्लाई ग्रिल, एलईडी डीआरएल के साथ शार्प हेडलैंप, अलग कैरेक्टर लाइन, स्लोपिंग रूफलाइन, एलईडी टेल-लाइट्स और डायमंड-कट अलॉय मिलेंगे।

स्लाविया के इंटीरियर की बात करें तो यह काफी हद तक स्कोडा कुशाक जैसा ही रहने की संभावना है। इसमें 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ आता है, इंस्ट्रूमेंट कंसोल के लिए कुशक जैसे एनालॉग डायल, कनेक्टेड कार टेक, 6 एयरबैग, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्लाइमेट कंट्रोल, एक लेदर अपहोल्स्ट्री, वैंटिलेटेड सीटें , एक प्रीमियम साउंड सिस्टम और भी बहुत कुछ अपने साथ लाएगी।

स्कोडा ने कहा कि स्लावी नाम स्कोडा ऑटो के शुरुआती दिनों में की याद दिलाता है। यह 1896 में था कि संस्थापक पिता वैक्लेव लॉरिन और वैक्लेव क्लेमेंट ने पहली बार अपनी खुद की बाइक डिजाइन करना शुरू किया, और उन्हें स्लाविया ब्रांड नाम के तहत बिक्री की थी। कंपनी ने कहा कि नई प्रीमियम मध्यम आकार की सेडान स्लाव विरासत के लिए एक लिंक स्थापित करते हुए कंपनी की शुरुआत को श्रद्धांजलि अर्पित करेगी।

इंजन और पॉवर : स्कोडा स्लाविया मध्यम आकार की सेडान 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी जो कुशाक को शक्ति प्रदान करती है। यह इंजन 115bhp की पावर और 200Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे। हाईयर एंड वेरिएंट में 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है जो 147bhp और 250Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DSG शामिल होंगे। इसकी कीमत 9 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है। नई स्लाविया होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारुति सुजुकी सियाज को टक्कर देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.