नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Skoda Kushaq Launch Update: स्कोडा इंडिया ने हाल ही में भारतीय बाजार के लिए अपनी नई मिड साइज एसयूवी को पेश किया है। इस कार को सबसे पहले कंपनी ने पिछले साल ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। जिसका नाम विजन इन कॉन्सेप्ट रखा गया। यह MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, और फॉक्सवैगन समूह की भारत 2.0 स्ट्रेटेजी के तहत तैयार होने वाली पहली कार भी है। फिलहाल कंपनी ने इस कार का एक वीडियो अपने YouTube चैनल पर अपलोड किया है। जो कुशाक के डिजाइन के बारे में काफी जानकारी देता है।

कंपनी की अन्य गाड़ियों के समान डिजाइन: सामने आए वीडियो में कंपनी की सिगन्नेचर फ्रंट ग्रिल के साथ शुरुआत होती है। इसके साथ ही प्रीमियम फील देने के लिए स्कोडा ने ग्रिल के चारों ओर क्रोम गार्निश या बॉर्डर दिया है। इसके साथ ही इसमें शार्प और स्लिक हेडलैम्प भी दिखाई देते हैं। वहीं इंटीग्रेटिड एलईडी डीआरएल के साथ क्रिस्टलीय एलईडी हेडलाइट्स दी गई है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो इस कार का डिजाइन कंपनी की अन्य गाड़ियों से कुछ खास अलग नहीं है। रियर में एलईडी स्प्लिट एलईडी टेल लाइट्स दी गई हैं जो अब लगभग हर कार में एक आम बात हैं। रिफ्लेक्टर को टेल लैंप के नीचे और रियर बम्पर को ड्यूल टोन ट्रीटमेंट दिया गया है। जिसमें नीचे सिल्वर कलर के फॉक्स स्किड प्लेट लगे हैं। इसमें बड़े 17 इंच के ड्यूल टोन अलॉय व्हील भी मिलते है जो कार को प्रीमियम लुक देते हैं।

2 पेट्रोल इंजन का मिलेगा विकल्प: जानकारी के लिए बता दें, स्कोडा ने भी अपने सभी डीजल इंजनों को बंद कर दिया है। यानी  कुशाक को सिर्फ दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। इसमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन होगा जो 110 पीएस की पावर और 175 एनएम का टार्क जनरेट करता है। यह इंजन मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा। इसके साथ ही कंपनी इसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का भी विकल्प देगी। जो 150 Ps की पावर और 250 Nm का टार्क जनरेट करता है। यह इंजन 7-स्पीड DSG और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा।

इंटीरियर की दिखी एक झलक: वीडियो इंटीरियर पर ज्यादा जोर नहीं देता है लेकिन जाहिर है कि सेगमेंट की मांग को देखते हुए कंपनी इसमें प्रीमियम कैबिन देगी। इसमें एंबियंट लाइटिंग, डोर सिल लाइट, मोबाइल पॉकेट, वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटिड फ्रंट सीटें, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आदि दिए गए हैं। कुशाक को एबीएस, ईबीडी जैसे सुरक्षा फीचर्स भी दिए गए हैं।  

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021