नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। स्कॉडा ऑटो इंडिया ने हाल ही में लॉन्च किए गए 1.5L TSI-संचालित कुशक को अपने ग्राहकों को डिलीवर करने का काम आज से शुरू कर दिया है। 28 जून, 2021 को लॉन्च किए गए बिल्कुल नए कुशक को ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। 1.5L TSI-संचालित कुशक अब पूरे भारत में मौजूद स्कॉडा ऑटो के सभी शोरूम में टेस्ट-ड्राइव और बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

इसमें फॉक्सवैगन समूह की पूरी दुनिया में प्रशंसा पाने वाले लेटेस्ट जेनरेशन EVO सीरीज़ का बेहद दमदार एवं कुशल 1.5L TSI इंजन लगाया गया है, जो इस सेगमेंट में पहली बार एक्टिव सिलेंडर टेक्नोलॉजी (ACT) से सुसज्जित है। इंजन लोड कम होने पर ACT अपने आप ही दो सिलिंडर को बंद कर देता है, जिससे इसकी ईंधन दक्षता बढ़ जाती है। चार-सिलेंडर वाले इस इंजन के सभी सिलेंडर-ब्लॉक पर प्लाज्मा की कोटिंग की गई हैं। सिलेंडर लाइनर्स पर लगाई गई यह इनोवेटिव, बेहद पतली, पाउडर की कोटिंग वाली परत का आकार सिर्फ 150 μm (0.15 mm) है। इससे आंतरिक घर्षण में कमी आती है जिसके चलते ईंधन की खपत कम होती है। कम्बस्चन चेंबर में गर्मी के अच्छी तरह डिस्ट्रीब्यूशन एवं चारों ओर प्रसार के कारण इंजन पर थर्मल लोड में भी कमी आती है।

यह TSI इंजन 5000-6000 rpm पर 110 kW (150 PS) का पावर आउटपुट देता है, तथा 1600-3500 rpm पर 1.5L के अपने डिस्प्लेसमेंट से 250 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा 7-स्पीड DSG के साथ भी जोड़ा जा सकता है, जिसे पैडल शिफ्टर्स के साथ पेश किया गया है। गियर रेश्यो इस वाहन को स्पोर्टी और आरामदेह बनाते हैं, साथ ही इस श्रेणी में सबसे ज्यादा माइलेज भी मिलता है। मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए कुशक 17.95 kmpl और ऑटोमैटिक वैरिएंट (ARAI सर्टिफाइड) के लिए 17.71 kmpl का माइलेज देता है।

इस अवसर पर ज़ैक हॉलिस, ब्रांड डायरेक्टर– स्कॉडा ऑटो इंडिया, ने कहा, "अपने ग्राहकों को 1.5L TSI कुशक की डिलीवरी शुरू करते हुए हमें बेहद उत्साह का अनुभव हो रहा है। वास्तव में 1.5L TSI इंजन 17.95 kmpl की ईंधन दक्षता के साथ 150 PS का पावर और 250 Nm का टार्क उत्पन्न कर सकता है, जो TSI की जबरदस्त ताक़त और तकनीकी रूप से उन्नत ACT सिस्टम के असाधारण प्रदर्शन को प्रमाणित करता है। कुशक विशेष रूप से भारत के लिए डिज़ाइन किया गया और भारत में निर्मित वाहन है। हम इस बात से बेहद खुश हैं कि पूरे देश में इस कार को ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली है। मैं ग्राहकों से आग्रह करता हूँ कि वे ज्यादा-से-ज्यादा संख्या में हमारे शोरूम आएँ और इस कार की टेस्ट ड्राइव का अनुभव प्राप्त करें।’’ 

Edited By: Vineet Singh