नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Skoda Kushaq Teased : स्कोडा ने भारत में लॉन्च से ठीक पहले अपनी आगामी एसयूवी Kushaq का टीजर वेबसाइट पर जारी करना शुरू कर दिया है। सामनें आए टीजर में वाहन के ठीक नीचे और साइड प्रोफाइल पर  ‘SKODA KUSHAQ’ की झलक दिखाई देती है। इसके साथ ही टीजर को अगर ध्यान से देखा जाए तो इसकी लांचिंग के बारे में भी चीजें काफी हद तक साफ हो जाती हैं, बता दें, टीज़र के नीचे  ‘Summer 2021’ लिखा हुआ है यानी कार को कंपनी इस साल समर में अधिकारिक तौर पर ब्रिकी के लिए लाॅन्च कर सकती है।

लांचिंग पर रिपोर्ट: हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार स्कोडा मार्च के अंत तक कुशाक काे पेश करेगी। जिसकी पुष्टि कंपनी के सेल्स, सर्विस एंड मार्केटिंग निदेशक ज़ैक हॉलिस ने एक ट्वीट में की है कि वह एसयूवी काे जल्द पेश करेंगे। Zac के ट्वीट के अनुसार कुशाक साल के मध्य तक डीलरशिप पर पहुंचेगी। जिसकी बुकिंग और ड्राइव को अगले कुछ महीनों में शुरू किया जाएगा।

Auto Expo 2020: SKODA Vision IN Unveiled Know price, features and  specifications to everything

नाम में क्या है खास: जानकारी के लिए बता दें, कुछ समय पहले तक इस कार को विज़न इन (VISION IN) के रूप में जाना जाता था, जो इसका कॉन्सेप्ट नाम था। इस नाम के साथ ही इसे 2020 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। स्कोडा के नामकरण के बाद एसयूवी का नाम कुशक रखा गया। जो कंपनी की अन्य कुछ गाड़ियों की तरह 'K' से शुरू होता है और 'Q' पर समाप्त होता है। स्कोडा के अनुसार कुशक नाम संस्कृत शब्द कुशक से लिया गया है जिसका अर्थ है "राजा या सम्राट"।

इंजन स्पेक्स : इस एसयूवी को केवल दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। इसमें 1.0 लीटर तीन-सिलेंडर टीएसआई(TSI) पेट्रोल इंजन होगा जो वीडब्ल्यू पोलो टीएसआई, वीडब्ल्यू वेंटो और स्कोडा रैपिड पर भी ड्यूटी कर रहा है। यह इंजन अधिकतम 108 पीएस की पावर और 175 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा।

इसके अलावा कंपनी इसके साथ एक1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दे सकती है, जो इसके टाॅप वेरिएंट के साथ पेश किया जाएगा। यह अधिकतम 50 पीएस की पावर और 250 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इस इंजन को कंवल 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021