Move to Jagran APP

Skoda की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी का नाम होगा Enyaq, जानें इस नाम का मतलब

Skoda Auto की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Enyaq नाम से आएगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 02:50 PM (IST)
Skoda की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी का नाम होगा Enyaq, जानें इस नाम का मतलब
Skoda की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी का नाम होगा Enyaq, जानें इस नाम का मतलब

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Skoda Auto ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में घोषणा कर दी है। कंपनी की यह एसयूवी Enyaq नाम से आएगी। कंपनी के मुताबिक Enyaq एक Irish भाषा है और यह वाहन की गतिशीलता और दक्षता को व्यक्त करता है। Enyaq ने स्कोडा ब्रांड के 125 साल के इतिहास में एक अध्याय खोला है। यह स्कोडा की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी जिसे MEB प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा और इस मॉडल के नाम से नए परिवार की भी लॉन्चिंग होगी। स्कोडा के पास पहले से ही एक Citigo iV नाम की इलेक्ट्रिक कार मौजूद है। इस वजह से यह इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस में नई नहीं है।

prime article banner

स्कोडा हमेशा से ही अपनी एसयूवी के नाम का अंत Q अक्षर से करती है। इसी वजह से नई Enyaq के अंत में भी Q अक्षर मौजूद है। बाकी स्कोडा एसयूवी की गाड़ियों के नाम Kamiq, Kodiaq और Karoq है। लेकिन इस नए मॉडल का पहला अक्षर ईमोबिलिटी युग के साथ विलय कर रही है, जैसे कि इसके शुरुआत में E अक्षर दिया गया है। Enyaq नाम को Enya से लिया गया है, जिसका मतलब जीवन का स्रोत होता है।

फिलहाल इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में इतनी ही जानकारी मौजूद है, लेकिन कंपनी जल्द ही इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में अपनी यात्रा की शुरुआत करने जा रही है और वो भी एक एसयूवी के साथ। हाल ही में Skoda AUTO India ने अपने 5 सीटर प्रीमियम SUV Skoda Karoq को दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में चल रहे Auto Expo 2020 के दूसरे दिन पेश किया था। Skoda AUTO India ने अपने और भी कई गाड़ियों और कॉन्सेप्ट मॉडल्स को इस इवेंट में पेश किया था। ये प्रीमियम 5 सीटर SUV Volkswagen के MQB (Modularer Querbaukasten) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। Volkswagen के इस ऑटो एक्सपपो में पेश हुए Tiguan और T-ROC भी इसी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.