Move to Jagran APP

स्कोडा ने साल 2018 के लिए 10 फीसद ग्रोथ का रखा लक्ष्य, मारुति बेचेगी 6 लाख पुरानी कारें

वर्ष 2017 के दौरान कंपनी ने 2016 के मुकाबले 30 फीसद वृद्धि के साथ 17,436 यूनिट्स की बिक्री की है। अब कंपनी ने वर्ष 2018 के दौरान 8 से 10 फीसद वृद्धि का लक्ष्य रखा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 04 May 2018 01:23 PM (IST)Updated: Fri, 04 May 2018 01:24 PM (IST)
स्कोडा ने साल 2018 के लिए 10 फीसद ग्रोथ का रखा लक्ष्य, मारुति बेचेगी 6 लाख पुरानी कारें
स्कोडा ने साल 2018 के लिए 10 फीसद ग्रोथ का रखा लक्ष्य, मारुति बेचेगी 6 लाख पुरानी कारें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फॉक्सवैगन ग्रुप के स्वामित्व वाली कंपनी स्कोडा ऑटो इंडिया ने वर्ष 2018 के लिए 8 से 10 फीसद का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही कंपनी अपने शॉर्ट-टर्म स्ट्रेटजी के हिस्से के रूप में प्रीमियम सेगमेंट में काम जारी रखेगी। यह जानकारी कंपनी के एक अधिकारी ने दी है। अधिकारी के मुताबकि कंपनी अपने वॉल्यूम सेगमेंट पर भी नजर रख रही है जिसके लिए एक मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही है।

loksabha election banner

स्कोडा ऑटो इंडिया के डायरेक्टर (सेल्स एंड मार्केटिंग) अशुतोष दीक्षित ने कहा, "वर्ष 2017 के दौरान कंपनी ने 2016 के मुकाबले 30 फीसद वृद्धि के साथ 17,436 यूनिट्स की बिक्री की है। अब हमने वर्ष 2018 के दौरान 8 से 10 फीसद वृद्धि का लक्ष्य रखा है।"

दीक्षित ने कहा कि इस साल कम विकास दर प्रक्षेपण 2017 में हुई बिक्री संख्या के उच्च आधार के कारण है। चेक ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी के मुताबिक वह बजट में आयातित कम्पोनेंट्स पर 5 फीसद अतिरिक्त कस्टम ड्यूटी लगाने की चुटकी महसूस कर रहा है।

कंपनी के मुताबिक वह काफी हद तक ऑटो कम्पोनेंट्स को भारत में इंपोर्ट करती है और ड्यूटी में बढ़ोतरी की वजह से उनकी कीमतों में 3-4 फीसद का इजाफा हुआ है। अब तक कंपनी ने अपनी कीमतों में 1 फीसद तक की बढ़ोतरी की है। हालांकि, अगले चरणों में कंपनी इसे 4 फीसद और बढ़ाने की योजना बना रही है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर स्कोडा ने कहा कि कंपनी इसके लिए तैयार है और वह अपना प्रोटोटाइप मॉडल भारत में उस वक्त लॉन्च कर देगी जब देश में इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा।

मारुति का साल 2020 तक सालाना 6 लाख पुरानी कारें बेचने का लक्ष्य:

एशिया की तीसरे बड़े मोटर वाहन बाजार में करीब 30 लाख वाहन बेचे जाते हैं जिसमें आधा से ज्यादा कार बाजार मारुति के नाम है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी सिर्फ फ्रेश सेल से ही नहीं बल्कि पुरानी व्हीकल्स से भी अपना मुनाफा कमाती है। अब मारुति अपने पुराने व्हीकल्स के बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहती है और पुरानी कारों के प्रति ग्राहकों का भरोसा जीतना चाहती है। साल 2020 तक जापानी कार निर्माता कंपनी ने लक्ष्य रखा है कि वह सालाना 6 लाख पुरानी कारों की बिक्री या फिर टाटा मोटर्स, फॉक्सवैगन और होंडा के साथ नई गाड़ियों की संयुक्त बिक्री करेगी। मारुति सुजुकी का ट्रूवैल्यू पुरानी कारों की बिक्री में कंपनी के लीडरशिप उद्देश्य को आगे बढ़ाएगा और यह 15,000 करोड़ रुपये की बिक्री को जनरेट कर सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.