नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Skoda Kushaq: स्कोडा कुशाक को पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था और इसे पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों में खरीदा जा सकता है। भारत में इस एसयूवी को इसके जबरदस्त फीचर्स की वजह से खूब पसंद किया जाता है। लेकिन, अब इसे अरब देशों में भेजने की तैयारी हो रही है।

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि उसने मेड-इन-इंडिया स्कोडा कुशाक एलएचडी (लेफ्ट हैंड-ड्राइव) की शिपमेंट शुरू कर दी है। गाड़ियों की पहली खेप अरब गल्फ कॉर्पोरेशन काउंसिल (AGCC) देशों को भेजी जा रही है। बता दें कि मेक्सिको कार निर्माता के लिए भारत सबसे बड़ा निर्यात बाजार है, जिससे वेंटो, वर्टस सेडान कार और टाइगुन को भेजा जा चुका है।

इस साल तीसरा एक्सपोर्ट मॉडल है कुशाक

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया के प्रबंध निदेशक पीयूष अरोड़ा ने कहा, "यह भारत में टीम के लिए गर्व का बात है क्योंकि स्कोडा मॉडल फॉक्सवैगन के एक्सपोर्ट लाइन-अप में शामिल हो गया है। स्कोडा कुशाक निर्यात की जाने वाली तीसरी मेड-इन-इंडिया कार है।"

जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने 2011 में दक्षिण अफ्रीकी बाजार के लिए भारतमें बनी फॉक्सवैगन वेंटो की 6,256 यूनिट्स के साथ निर्यात शुरू किया था। वहीं, इस साल की शुरुआत में, टाइगुन एसयूवी का निर्यात शुरू किया गया था। इसी साल सितंबर में ब्रांड ने वर्टस सेडान का निर्यात भी किया था।

ये भी पढ़ें-

दिवाली से पहले लॉन्च हो सकती हैं ये शानदार कारें, देखें संभावित कीमत और फीचर्स

Best Mileage Bikes: बार-बार पेट्रोल भराने की चिंता जाइए भूल, इस दिवाली लाएं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक

Skoda Kushaq में मिलता है अपडेटेड पावरट्रेन

स्कोडा कुशाक ने हाल ही में भारत में अपने एक साल पूरे किये, जिसके बाद इसके फीचर्स और पावरट्रेन को अपडेट किया गया। इसमें ग्राहकों को 1.0 लीटर TSI पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 113 bhp की पावर और 175Nm का टार्क जनरेट करता है। वहीं, इसका 1.5 लीटर TSI पेट्रोल इंजन 148 bhp पर 250Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

ट्रांसमिशन के लिए 1.0-लीटर TSI इंजन को छह-स्पीड मैनुअल और छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर विकल्प मिलते हैं, जबकि 1.5-लीटर TSI EVO इंजन में छह-स्पीड मैनुअल और सात-स्पीड DSG विकल्प मिलते हैं।

कुशाक के केबिन फीचर्स

स्कोडा कुशाक के केबिन पर नजर डालें तो इसमें आठ इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। फोर-डायल मीडियम एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्पोर्टी सीटें, कंट्रास्ट स्टिचिंग और केबिन के लिए एक फुली स्पोर्टी लुक को देखा जा सकता है। वहीं, इसके 1.0-लीटर टीएसआई इंजन को स्टार्ट-स्टॉप रिकवरी सिस्टम से लैस किया गया है जो फ्यूल एफिशियन्सी में सात से नौ प्रतिशत तक सुधार करता है।

स्कोडा कुशाक की कीमत

स्कोडा कुशाक भारत में 11.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है। वहीं, अरब देशों में इसे भारत 2.0 रणनीति के तहत भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि फॉक्सवैगन दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, अफ्रीका, भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिण पूर्व एशिया जैसे देशों में अपने प्रोडक्ट को निर्यात करता है और अब एजीसीसी देशों और कैरेबियन क्षेत्र में एक्सपोर्ट करने से ब्रांड 44 देशों तक फैल गया है।

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट