नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ऑटो इंडिया इस साल जनवरी में अपनी कार स्कोडा कोडिएक को लॉन्च करने के बाद अब स्कोडा स्लाविया की तरफ ध्यान दे रही है। स्कोडा ऑटो इंडिया ने आज पुणे के चाकन प्लांट से अपनी मीड-साइज प्रीमियम सेडान स्कोडा स्लाविया का प्रोडक्शन शुरू करने की घोषणा की। बता दें, स्कोडा स्लाविया को पिछले साल 2021 में नवंबर के महीने में पेश किया गया था, जिसके बाद यह सेडान काफी चर्चा में है और लोग इसकी लॉन्चिंग का इंतजार कर रहे हैं। आइये जानते हैं इस गाड़ी की खासियत।

कंपनी का बयान

कंपनी के चेयरमैन ने कहा कि चार साल पहले भारत 2.0 परियोजना की घोषणा के साथ भारत के लिए एक नई प्रतिबद्धता का वादा किया था। इसकी सफलता वास्तव में दुनिया भर में और यहां भारत में हमारी टीमों के बीच महान सहयोग को उजागर करती है। हमने दो एसयूवी के सफल लॉन्च के साथ पहला अध्याय पूरा कर लिया है। आज, स्कोडा स्लाविया के प्रोडक्शन रोल आउट के साथ हम अपने इंडिया 2.0 उत्पाद अभियान के अगले चरण की शुरुआत कर रहे हैं। स्लाविया न केवल प्रीमियम सेडान सेगमेंट को बढ़ावा देगा, बल्कि डिजाइन, पैकेजिंग, डायनेमिक्स, प्रौद्योगिकी और मूल्य के मामले में सेडान के साथ स्कोडा ऑटो की विशेषज्ञता को भी प्रदर्शित करेगी।

लॉन्च होने के बाद यह मिडसाइज सेडान सेगमेंट में होंडा सिटी, हुंडई वरना, मारुति सुजुकी सियाज और अन्य गाड़ियों को टक्कर दी थी। वहीं अगर बात करें नई सेडान स्लाविया के कीमत की तो स्कोडा स्लाविया की कीमत 10 लाख से 17 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो, स्कोडा स्लाविया के इंटीरियर में डुअल-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलता है, जो कुशाक एसयूवी के अंदर भी देखा जाता है। ऐसा लगता है कि सेंट्रल 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी कुशाक एसयूवी से लिया गया है। डुअल-टोन इंटीरियर में रियर एसी वेंट, वायरलेस चार्जिंग, डिजिटल कॉकपिट, पैनोरमिक सनरूफ जैसी सुविधाएं भी हैं।

डॉयमेंशन

कार निर्माता के MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित स्कोडा स्लाविया की लंबाई 4,541 मिमी., चौड़ाई 1,752 मिमी. और ऊंचाई 1,487 मिमी. है। स्कोडा रैपिड की तुलना में, बिल्कुल-नई स्लाविया 128 मिमी. लंबी, 53 मिमी. चौड़ी और 21 मिमी. लंबी आती है। स्कोडा स्लाविया में रैपिड की तुलना में 99 मिमी. लंबा व्हीलबेस भी है और यह अधिक केबिन की जगह देता है। यह फर्स्ट-जेनरेशन ऑक्टेविया से भी बड़ी है।

इंजन

स्कोडा 1.0-लीटर TSI पेट्रोल और स्लाविया के लिए 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन का विकल्प पेश करेगी। छोटा तीन सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन 113 bhp की पावर और 175 Nm की पीक टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। वहीं इसका बड़ा 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन 150 bhp की पावर और 250 Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ उपलब्ध है। जहां तक ​​सुरक्षा सुविधाओं का सवाल है, स्कोडा स्लाविया छह एयरबैग, आईएसओफिक्स, टीपीएमएस, हिल होल्ड कंट्रोल, एबीएस के साथ ईबीडी, ईएससी सहित अन्य के साथ पैक किया जाएगा।

Edited By: Atul Yadav