नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आप हम आपको ऑटो इंडस्ट्री की 4 बड़ी खबरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पिछले 10 दिनों से सुर्खियां बटोर रही हैं। इनमें SIAM की रिपोर्ट से लेकर Hero की पहली BS-6 मोटरसाइकिल शामिल है। इसके अलावा हम आपको इस खबर में Honda की दूसरी BS-6 मॉडल वाली बाइक के बारे में बताएंगे। इसके अलावा जानेंगे कि भारतीय बाजार में कब लॉन्च होने जा रहे है Audi Q8? तो शुरू करते हैं हमारा व्हीकली बुलेटिन जहां ऑटो सेक्टर की सभी बड़ी खबरों के बारे में हम आपको केवल 2 मिनट से भी कम समय में बताएंगे। डालते हैं एक नजर,

SIAM Report

सबसे पहले बात करते हैं SIAM की रिपोर्ट की, जिसमें बताया गया है कि इस साल अप्रैल से अक्टूबर तक के बीच भारत में 1.6 करोड़ गाड़ियों का प्रोडक्शन हुआ है। इस रिपोर्ट में ऑटो सेक्टर में छाई सुस्ती का असर साफ दिखाई दे रहा है, जहां पिछले साल अप्रैल से अक्टूबर के बीच भारत में 1.9 करोड़ गाड़ियों का प्रोडक्शन हुआ था। पिछले साल के मुकाबले इन 6 महीनों में 15.25 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है।

अगर बिक्री की बात करें तो पिछले साल के मुकाबले पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में 20.22 फीसदी और कॉमर्शियल व्हीकल की बिक्री में 23 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, थ्री-व्हीलर सेगमेंट में 6.15 फीसदी और टू-व्हीकल सेगमेंट में 15.92 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, इस दौरान फेस्टिव सीजन के चलते ऑटो सेक्टर में वापस से कुछ अच्छे दिनों की झलक देखने को मिली है।

Audi Q8

Audi India भारत में अपनी नई Q8 को लॉन्च करने के लिए तैयार है। हालांकि, ये प्रीमियम कार अगले साल 15 जनवरी को लॉन्च होगी। आपको बता दें कि Audi A6 सिडान कंपनी की भारत में दूसरी ऐसी कार होगी जो BS6 मॉडल में आएगी। माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 3-लीटर का TFSI पेट्रोल इंजन देगी, जो 340 bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करेगा। इसमें आपको 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा।

Hero Splendor iSmart FI

Hero MotoCorp ने अपनी पहली BS6 मोटरसाइकिल को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 64,900 रुपये है। नई Hero Splendor iSmart फ्यूल इंजेक्शन के साथ आती है, जिसमें आपको i3S सिस्टम मिलता है। इसके परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें 113.2 सीसी का एयरकूल्ड 4-स्ट्रोक, प्रोग्राम्ड FI इंजन दिया गया है। इसका इंजन 7 kw की पावर और 5500 10 NM का टॉर्क जेनरेट करता है।

Honda SP 125 BS-6

HMSI ने BS6 Honda Activa 125 के BS6 इंजन वाली Honda SP 125 को लॉन्च कर दिया है। इसमें 124 सीसी, 4-स्ट्रोक, SI इंजन दिया गया है। इसका इंजन 8 kW की पावर और 10.9 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसका इंजन मल्टीप्लेट वेट कल्च के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। Honda SP 125 के BS-6 मॉडल की भारतीय बाजार में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 72,900 रुपये है। 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप