Move to Jagran APP

Segway बंद करेगा सेल्फ बैलेंस स्कूटर का प्रोडक्शन, इन वजहों से रहा है फेमस

Segway अपने सेल्फ बैलेंस स्कूटर का प्रोडक्शन बंद कर रहा है इससे उसैन बोल्ट और जॉर्ज बुश का हुआ था एक्सीडेंट (फोटो साभार Segway)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 12:22 PM (IST)
Segway बंद करेगा सेल्फ बैलेंस स्कूटर का प्रोडक्शन, इन वजहों से रहा है फेमस
Segway बंद करेगा सेल्फ बैलेंस स्कूटर का प्रोडक्शन, इन वजहों से रहा है फेमस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Segway अपने सेल्फ बैलेंस टू-व्हीलर का प्रोडक्शन बंद कर रहा है। यह टू-व्हीलर शहर में टूर गाइड्स और पुलिस फोर्स के बीच काफी लोकप्रिय था, लेकिन आम जनता के बीच यह उतना ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाया। Segway ने इस सेल्फ बैलेंसिंग टू व्हीलर को 2001 में लॉन्च किया था, जिससे उम्मीद थी कि पर्सनल ट्रांसपोर्ट में इसे काफी पसंद किया जाएगा।

loksabha election banner

Segway को यूएस इंजीनियर Dean Kamen द्वारा बनाया गया था। डीन कामेन द्वारा बनाए गए इस टू-व्हीलर पर एक यात्री सवार हो सकता है, जिसके दोनों किनारों पर पहिए होते हैं। इस थोड़ा आगे झुकाकर आगे की ओर ले जाया जाता है और पीछे की ओर झुका कर पीछे और मुड़ने के लिए घुमाते हुए मोड़ा जाता है। इस स्कूटर को काफी दमदार तरीके से लॉन्च किया गया था, लेकिन यह मुनाफा कमाने में बहुत संघर्ष करता रहा। यूएस के New Hampshire शहर की फेक्ट्री में तैयार होने वाले सेगवे पर्सनल ट्रांसपोर्टर का प्रोडक्शन 15 जुलाई को बंद कर दिया जाएगा।

इस खबर की जानकारी देते हुए Segway के प्रेसिडेंट Judy Cai ने कहा कि "पहले दशक में Segway पर्सनल ट्रांसपोर्टर सिक्योरिटी और कानून प्रवर्तन में अहम बना गया, जिसे वहां पर प्रभावी और कुशल पर्सनल व्हीकल के तौर पर देखा गया।''

इसी के साथ दो अन्य मॉडल Segway SE-3 Patroller और Segway Robotics Mobility Platform का भी प्रोडक्शन बंद कर दिया जाएगा, जिससे 21 नौकरियों में कटौती की जाएगी। इसी के साथ कंपनी का यह स्कूटर कई हाई-प्रोफाइल एक्सीडेंट का कारण भी रहा है। इसमें 2015 में Segway पर चलते हुए कैमरामैन द्वारा जमैका के तेज धावक उसेन बोल्ट से टक्कर भी शामिल है। 2003 में यूएस के पूर्व राष्ट्रपति George Bush भी अपने Segway से गिरते हुए फिल्म में दर्ज किए गए थे।

अप्रैल 2015 में चीनी ट्रांसपोर्टेशन रोबोटिक्स फर्म Ninebot ने कंपनी का अधिग्रहण किया था। उसके बाद से कंबाइंड कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों के निर्माण में शामिल हो गई है। कंपनी Bird और Lime जैसी स्कूटर-शेयरिंग कंपनियों के लिए सबसे बड़ी सप्लायर बन गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.