Move to Jagran APP

ऑटो एक्सपो 2018 में इन स्कूटर्स का रहा दबदबा, कंपनियों ने ऑटोमेटिक स्कूटर्स पर दिया खास जोर

बाइक की बिक्री में भले ही गिरावट आ रही हो, लेकिन स्कूटर एक बार फिर लोगों की पसंद बनते जा रहे हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 08 Feb 2018 02:33 PM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2018 03:10 PM (IST)
ऑटो एक्सपो 2018 में इन स्कूटर्स का रहा दबदबा, कंपनियों ने ऑटोमेटिक स्कूटर्स पर दिया खास जोर
ऑटो एक्सपो 2018 में इन स्कूटर्स का रहा दबदबा, कंपनियों ने ऑटोमेटिक स्कूटर्स पर दिया खास जोर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश में स्कूटर का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। बाइक की बिक्री में भले ही गिरावट आ रही हो, लेकिन स्कूटर एक बार फिर लोगों की पसंद बनते जा रहे हैं। लोगों की पसंद को दुपहिया वाहन निर्माता कंपनियां अच्छी तरह समझती हैं। इस बार ऑटो एक्सपो में कंपनियों ने ऑटोमेटिक स्कूटरों की लॉन्चिंग पर काफी जोर दिया है।

loksabha election banner

सुजुकी ने पेश किया बर्गमैन स्ट्रीट

सुजुकी टू ह्वील्र्स ने ऑटो एक्सपो 2018 में बर्जमैन स्ट्रीट को पेश किया है। यह एक नया 125 सीसी ऑटोमेटिक स्कूटर है जिसके साथ भारत में मैक्सी स्कूटर की वापसी हो रही है। इससे पहले भारत में मैक्सी स्कूटर के रूप में काइनेटिक ब्लेज 165 बिकता था पर बाद में कंपनी ने इसे बंद कर दिया था। बर्जमैन स्ट्रीट 125 को कुछ महीनों में बाजार में उतारा जाएगा। इसमें लगा 125 सीसी का 4 स्ट्रोक इंजन 10 बीएचपी की शक्ति देता है। यह एयर कूल इंजन है और सुज़ुकी के मौज़ूदा ऑटोमेटिक स्कूटर में भी यही इंजन है। इसकी कीमत 75 हजार रुपये के करीब हो सकती है।

अप्रीलिया का एसआर-125 पेश

भारत में अप्रीलिया ने 125 सीसी का स्कूटर एसआर-125 लॉन्च किया। इसकी पुणे में एक्स शोरूम कीमत 63,310 रुपये है। डिजाइन और स्टाइल तकरीबन एसआर 158 स्कूटर जैसा ही है। एसआर में वेस्पा का 125 सीसी वाला ही इंजन लगा है जो 10 बीएचपी की शक्ति व 10.6 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। इसकी कीमत एसआर 150 के मुकाबले तकरीबन तीन हजार रुपये कम है। भारत में इसका सीधा मुकाबला टीवीएस के नए स्कूटर एनटॉर्क 125, होंडा ग्रेजिया और सुजुकी एक्सेस से होगा।

टीवीएस एन टॉर्क भी छाया

TVS NTorq 125 ब्लूटूथ फीचर के साथ भारत में लॉन्च, होंडा एक्टिवा 125 से होगा मुकाबला

टीवीएस के 125 सीसी स्कूटर को ऑटो एक्सपो में काफी अच्छा समर्थन मिल रहा है। कंपनी ने 125 सीसी सेगमेंट में कदम रखते हुए अपना इस वर्ग का पहला स्कूटर एन टॉर्क लॉन्च किया था जिसे कंपनी यहां प्रमुखता प्रदर्शित कर रही है। कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ और नेवीगेशन जैसे फीचर्स से लैस यह भारत का पहला स्कूटर बन गया है। इस स्कूटर को ब्लूटूथ के जरिये फोन से कनेक्ट कर सकते हैं और राइडिंग के दौरान कोई कॉल आए तो सीधे एक मैसेज अपने आप सामने वाले को चला जाएगा कि मैं राइड कर रहा हूं बाद में कॉल करूंगा। सीवीटी आइ-आरईवीवी तकनीक वाले इस स्कूटर में 124.8 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, 3-वाल्व, एयरकूल्ड एसओएचसी इंजन दिया है।

हीरो डुएट व माएस्ट्रो का नया अवतार

ऑटो एक्सपो में हीरो मोटोकॉर्प ने अपने डुएट और माएस्ट्रो एज स्कूटर के 125 सीसी वर्जन को पेश किया है। इन नए मॉडल्स के साथ कंपनी ने भारत में 125 सीसी वाले प्रीमियम स्कूटर सेगमेंट में एंट्री मार ली है। दोनों ही स्कूटर के नए वेरिएंट मौज़ूदा 110 सीसी मॉडल की तरह हैं। इनमें कुछ डिजाइन संबंधी बदलाव किए गए हैं, जिसके चलते ये देखने में ज्यादा प्रीमियम लगते हैं। हीरो डुएट 125 की बॉडी में कुछ बदलाव के अलावा थोड़ी क्रोम फिनिश दी गई है। डुएट 125 स्कूटर, बाजार में पहले से मौज़ूद होंडा एक्टिवा 125 और सुज़ुकी एक्सेस 125 को चुनौती देगा। इसकी सबसे बड़ी खासियत है बाहर की ओर से दिया गया फ्यूल फिलिंग ढक्कन है जो रिमोट फीचर से लैस है। इसके अलावा बूट लाइट और मोबाइल चार्जिंग जैसे विकल्प भी हैं। 125 सीसी वेरिएंट में आगे की तरफ एक विकल्प के तौर पर फ्रंट डिस्क ब्रेक भी दिया गया है। माएस्ट्रो एज 125 की प्रतिस्पर्धा होंडा ग्रेजिया और नए टीवीएस एनटॉर्क 125 जैसे स्कूटर से होगी। यह स्कूटर अधिकतम 8.7 पीएस की शक्ति व 10.2 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। इंजन में हीरो का लोकप्रिय आइडलस्टॉप-स्टार्ट-सिस्टम (आइ3एस) भी दिया गया है, जिसके चलते ट्रैफिक की स्थिति में ईंधन की खपत कम होगी व माइलेज बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.