Move to Jagran APP

Global NCAP के टेस्ट के बाद भारत की सड़कों के लिए सबसे सुरक्षित हैं ये कारें

हम आपको ऐसी गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो देश की सबसे सुरक्षित कारें मानी जाती हैं और इन्हें ग्लोबल NCAP में क्रैश टेस्ट के दौरान अच्छी रेटिंग मिली हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 05:11 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 05:11 PM (IST)
Global NCAP के टेस्ट के बाद भारत की सड़कों के लिए सबसे सुरक्षित हैं ये कारें
Global NCAP के टेस्ट के बाद भारत की सड़कों के लिए सबसे सुरक्षित हैं ये कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत की टॉप मोस्ट रेटेड सुरक्षित कारें जो सिर्फ जरूरतों को पूरा ही नहीं करती बल्कि हमारी सुविधओं को ध्यान में रखते हुए बाजार में उतारी जाती हैं। हर कार के अपने अलग फीचर्स होते हैं ऐसे में आपकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कारें बनाई जाती जाती हैं। अगर आप एक सुरक्षित कार खरीदना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। सुरक्षा के मामले में कोई भी ग्राहक समझौता नहीं करना चाहता और इंडिया की बात करें तो कार्स की पहली जरुरत सुरक्षा ही होती है। Global NCAP हमेशा से गाड़ियों की सुरक्षा के लिए टेस्ट करती हुई आ रही है। आज हम आपको ऐसी गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो देश की सबसे सुरक्षित कारें मानी जाती हैं।

loksabha election banner

Tata Altroz

Tata Altroz टाटा मोटर्स की सबसे शानदार कारों में से एक है, यह कार भारत में 5 स्टार रेटिंग के साथ पहली हैचबैक कार है जो इस लिस्ट में शामिल है। इस कार को 17 में से 16.13 प्वाइंट मिले हैं, यह कार एडल्ड सेफ राइडिंग के लिए बिलकुल परफेक्ट है। इस कार में आपको 2 एयर बैग मिलते हैं, साथ ही ABS (anti-lock braking system), EBD( Ellectronic brakeforce distribution), Corner Stability Control, Seatbelt Reminder और speed alert system जो कार को काफी सेफ बनाने में सक्षम हैं। इस कार की कीमत आपको 5.49 लाख रूपए से लेकर 8.49 लाख रूपए रखी गई है। TATA Altroz की आपको 5 वेरिएंट्स - XM, XT, XZ, XZ(O) में मिल जाएंगी। इसके अलावा इस कार में दो BS6 इंजन मिलते हैं, यह कार प्रीमियम हैचबैक कार है।

Tata Nexon

सेफ कारों की लिस्ट में Tata Motors की दूसरी कार TATA Nexon शामिल है। Tata Nexon कार जिसे 5 स्टार की रेटिंग मिली है और इस Compact SUV ने 17 में से 16.6 नंबर पाए हैं। इसके सेफ्टी फीचर में आपको 2 फ्रंट एयर बैग्स, फुल चैनल ABS, कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल, सीटबेल्ट रिमांडर जैसे सेफ्टी फीचर मिलते हैं। इसमें टर्बोचार्ज्ड इंजन भी दिया गया है, जो इसे रफ्तार के साथ सेफ्टी भी देता है। इस कार में आपको मल्टी (Eco ,City और Sports) ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं, 44 लीटर की फ्यूल टैंक क्षमता के साथ यह लंबे सफर में आपका साथ निभाएगा। इस सेफ कार की कीमत 6.82 लाख रूपए से लेकर 11.43 लाख रूपए तक आती है। बता दें, यह कार आपको 8 वेरिएंट्स में मिल जाएगी। 2018 में यह कार 4 स्टार्स के साथ भारत की सेफेस्ट कार में थी और अब 5 रेटिंग के साथ सेफ कारों की लिस्ट में शामिल है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza

Maruti Suzuki Vitara Brezza को Global NCAP की तरफ से 4 स्टार रेटिंग मिले हैं। वही नंबर्स की बात करें तो इस कार को 17 में से 12.51 प्वाइंट मिले हैं। भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार कंपनी एडल्ट ड्राइविंग के लिए बहुत अच्छी है, सेफ्टी की बात करें तो इस कार में आपको 2 फ्रंट एयरबैग्स, ABS और ISOFIX माउंट्स मिलते हैं।

Toyota Etios

Toyota Etios सबसे किफायती और आरामदायक गाड़ियों में से एक है। Toyota की Etios Liva को 2017 में जब इस गाड़ी का टेस्ट G-NCAP ने किया तो इस कार को 17 में 13 प्वाइंट्स मिले हैं। इसलिए इसे सेफ कहा जाता है। इस कार में आपको 2 एयरबैग्स और ABS मिलेंगे पर जब बात बच्चों की सुरक्षा की आती है, तब यह कार जरा पीछे हो जाती है और इसलिए चाइल्ड सेफ्टी में इस कार को दो स्टार ही मिलते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.