नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Royal Enfield अपनी शाही मोटरसाइकिल की लिए पूरी दुनिया में जानी-जाती है। अब Royal Enfield 54 सालों में पहली बार दो नई कस्टम रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी 650 बाइक्स के साथ रेस ट्रैक पर वापस लौटने वाली है। Royal Enfield ने आखिरी बार 1965 में अपनी GP5 250 cc रेसर प्रोजेक्ट के साथ फैक्ट्री सपोर्टिड टीम के साथ रेस लगाई थी। इस साल रॉयल एनफील्ड के यूके टेक्निकल सेंटर के कुछ कर्मचारियों ने रॉयल एनफील्ड के स्वामित्व वाली हैरिस परफॉर्मेंस के साथ मिलकर दो नए बिल्ट न्युस्ड टीटी वर्जन 2.0 को तैयार करने के लिए दिन-रात काम किया है। रॉयल एनफील्ड फैक्ट्री कस्टम एंड हैरिस परफॉर्मेंस द्वारा तैयार "Nought Tea GT" पहली बार मई 2019 में बाइक शेड 2019 में पेश हुई थी।

इसके बाद दो आउट और आउट ट्रैक बनाने के लिए काम शुरू हुआ, जिसमें हैरिस परफॉर्मेंस "Nought Tea GT" रेस-प्रीपेड सक्सेसर्स ने तैयार किया, जो कि बाइक शेड फेस्टिवल 2019 के लिए तैयार होनी थी। रॉयल एनफील्ड और हैरिस परफॉर्मेंस के साथ ध्यान से चयनित सहयोगियों, भागीदारों और आपूर्तिकर्ताओं, जैसे कि ब्रेमबो, ओह्लिंस और हेल दो रेस-रेडी बाइक बनाने के लिए काम कर चुके हैं। रॉयल एनफील्ड के अनुसार, दोनों बाइक्स का वजन स्टॉक रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी की तुलना में 18.5 किलोग्राम वजन कम किया है, और पीछे के पहिये में 26 फीसद की ग्रोथ हुई है।

हैरिस परफॉर्मेंस के परफॉर्मेंस और इंजीनियरिंग के हैड लेस्टर हैरिस ने कहा कि कॉन्सेप्ट स्टेज से नए कॉन्टिनेंटल GT 650 में शामिल होने के बाद लिडेन में इन बाइक्स को देखना काफी शानदार मौका होगा। स्टॉक GT 650 ने साबित किया है कैफे रेसर जिस प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है वह बेहतर साबित हुआ है। मुझे लगता है कि डिजाइन टीम ने जो परफॉर्मेंस लेवल हासिल किया है, उसको देखने के बाद लोग हैरान रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें: पहली बार खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन 5 बातों को कभी न भूलें

यह भी पढ़ें: एडवेंचर के हैं शौकीन तो कार में रखना न भूलें ये 7 जरूरी चीजें

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस