Move to Jagran APP

EICMA 2018: Royal Enfield ने पेश किया कॉन्सेप्ट KX, इतिहास आया सामने

रॉयल एनफील्ड कॉन्सेप्ट KX की डिजाइन स्टडी और प्रेरणा स्त्रोत 1938 रॉयल एनफील्ड से लिए गए हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 07 Nov 2018 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 08:10 AM (IST)
EICMA 2018: Royal Enfield ने पेश किया कॉन्सेप्ट KX, इतिहास आया सामने
EICMA 2018: Royal Enfield ने पेश किया कॉन्सेप्ट KX, इतिहास आया सामने

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हफ्ते भर टीज करने के बाद रॉयल एनफील्ड ने अपनी कॉन्सेप्ट KX मोटरसाइकिल से इटली के मिलान में चल रहे 2018 EICMA मोटरसाइकिल शो में पर्दा उठा दिया है। रॉयल एनफील्ड कॉन्सेप्ट KX की डिजाइन स्टडी और प्रेरणा स्त्रोत 1938 रॉयल एनफील्ड से लिए गए हैं जो कि 1140cc V-ट्विन इंजन वाली कंपनी की सबसे बड़ी डिस्प्लेसमेंट वाली मोटरसाइकिल थी। कॉन्सेप्ट KX हालांकि उत्पादन के लिए अब तक एक प्रोटोटाइप बनी हुई है, लेकिन हम भविष्य में रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों को इस डिजाइन से प्रभावित बाइक देख सकते हैं, जिसमें एक हाई डिस्प्लेसमेंट V-ट्विन इंजन शामिल होगा।

loksabha election banner

रॉयल एनफील्ड कॉन्सेप्ट KX डिजाइन को कंपनी के भारत और यूके सेंटर्स में डिजाइन किया गया है। कंपनी इसपर इसी साल अप्रैल महीने से काम कर रही थी। एक संदर्भ के रूप में मूल KX के साथ डिजाइन स्टडी दो रूपों - नियो क्लासिकल और फ्यूचरिस्टिक में डिजाइन किया गया है। दोनों का कॉन्सेप्ट मिश्रण है। बाइक को ग्रीन और कॉपर पेंट स्कीम फिनिश के साथ इंजन और डुअल एग्जॉस्ट पर ब्लैक और ब्रोंज फिनिश दिया गया है। हालांकि, सीट और हैंडलबार की ग्रिप्स लैदर से लैस हैं।

कॉन्सेप्ट KX उपस्थिति में एक लंबी और लो-स्लंग के साथ रेट्रो-स्टाइल्ड फ्यूल टैंक के साथ देखी जा सकती है। हालांकि, इसमें आधुनिक तत्वों का इस्तेमाल किया गया है, जैसे ब्लैड-स्टाइल गिर्डर फॉर्क डिजाइन दिया गया है। हेडलैंप पर LED यूनिट के साथ रेट्रो लुक वाला डिजाइन दिया गया है। कंपनी का कहना है कि फ्रंट और रियर लाइट्स में एनफील्ड लोगों के लिए पुरानी रेडडिच ई का एक स्टाइलिज्ड वर्जन भी शामिल करती है, जो प्री-वॉर मोटरासाइकिलों की काफी याद दिलाता है।

कैंटिलीवर डिजाइन में से एक सिंगल सीट यूनिट वाली इस बाइक में 19-इंच के बड़े व्हील्स दिए गए हैं। वहीं, इसकी सीट हाइट 740mm है। रॉयल एनफील्ड ने इसके इंजन के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन कंपनी ने बताया कि इसमें 838cc इंजन का इस्तेमाल किया गया है और यह V-ट्विन सेटअप के साथ आता है। कॉन्सेप्ट KX डिजाइन स्टडी को देखकर लगता है कि कंपनी इसका प्रोडक्शन वर्जन समान रखेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.