Move to Jagran APP

Republic Day 2019: Royal Enfield भारतीय सेना के लिए क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरा इतिहास

गणतंत्र दिवस की परेड में पुरुषों के साथ-साथ Royal Enfield की मोटरसाइकिल्स पर महिलाएं भी स्टंट करती नजर आई हैं। भारतीय सेना को भी देश के दूरस्थ क्षेत्रों में गश्त करने के लिए RE मोटरसाइकिल की आवश्यकता होती है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 01:05 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 01:53 PM (IST)
Republic Day 2019: Royal Enfield भारतीय सेना के लिए क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरा इतिहास
Republic Day 2019: Royal Enfield भारतीय सेना के लिए क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरा इतिहास

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Royal Enfield की भारतीय सेना से पुरानी दोस्ती है और यह बात यहीं से साबित होती है कि भारत की स्वतंत्रता के बाद, भारतीय सेना को देश के दूरस्थ क्षेत्रों में गश्त करने के लिए मोटरसाइकिल की आवश्यकता थी। एसे में समस्त स्विंग आर्म के लिए Royal Enfield मोटरसाइकिल एक सही विकल्प साबित हो रही थी। हालांकि मद्रास मोटर्स ने 1942 में कुछ मोटरसाइकिलों को इंपोर्ट किया था, इसमें नवंबर 1950 में Redditch के कारखाने से करीब 82 Royal Enfield Bullets के लिए ऑर्डर निकाला गया था, जिसमें उन्होंने सीमांत और विवादित क्षेत्रों के साथ कठोर परिस्थियों के लिए खुद को उपयुक्त साबित किया।

loksabha election banner

इसके बाद 1952 में कुल 500 मोटरसाइकिल्स का ऑर्डर दिया गया था और फिर 700 बाइक्स का। अब यह, 1955 का समय था जब Royal Enfield भारतीय सेना को अपनी मोटरसाइकिल्स डिलीवर करने के लिए भारत आई थी क्योंकि यह एकमात्र मोटरसाइकिल थी जो हिमालयन के सभी इलाकों, रेगिस्तान क्षेत्रों और अन्य कठोर इलाकों में सवारी करने के लिए उपयुक्त थी जो हमारे देश की सीमाओं के क्षेत्रों को जोड़ती थीं।

भारतीय सेना कबसे कर रही है Royal Enfield बाइक्स का इस्तेमाल ?

Royal Enfield वर्ष 1949 से भारतीय सेना को मोटरसाइकिल्स की आपूर्ति कर रही थी और फिर 1955 में यह भारतीय सेना के लिए विशेष रूप से आपूर्ति करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने भारत में आई। इसके बाद Royal Enfield विशेष रूप से भारतीय सेना, वायु सेना, भारतीय नैसेना, सीमा सुरक्षा बल और अन्य सरकारी विभागों के लिए Bullet 350 का निर्माण करना शुरू किया, जिसकी वजह से आज भी Royal Enfield जानी जाती है। इनका उपयोग सभी प्रकार की संचार भूमिकाओं, अनुरक्षण कर्तव्यों, सीमा पर गश्त, विशेष रूप से जहां इलाके बीहड़ हैं और सार्वजनिक कार्यक्रमों में सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है।

गणतंत्र दिवस की परेड में Royal Enfield बाइक्स का इस्तेमाल:

गणतंत्र दिवस की परेड में पुरुषों के साथ-साथ अब महिलाएं भी मोटरसाइकिल्स पर स्टंट करती नजर आई हैं। पिछले साल सीमा सुरक्षा बल ने महिलाओं के साथ ‘Seema Bhawani’ नाम से 26 जनवरी की परेड पर दिल्ली में मोटरसाइकिल स्टंट किया, जिसमें इन्होंने गुरुत्वाकर्षण का प्रदर्शन किया। बता दें, इसके अलावा Daredevils ने भी करीब 24 वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किए हैं, जिसमें Royal Enfield की मोटरसाइकिल का इस्तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़ें:

Republic Day 2019: परेड में एक RE motorcycle पर होते हैं 61 लोग, पढ़ें ऐसी ही दिलचस्प बातें

लॉन्च हुआ 1.15 लाख रुपये का स्कूटर, 180 किलोमीटर की देता है माइलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.