Move to Jagran APP

Republic Day 2019: परेड में एक RE motorcycle पर होते हैं 61 लोग, पढ़ें ऐसी ही दिलचस्प बातें

26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस की परेड में पुरुषों के साथ-साथ अब महिलाएं भी Royal Enfield की मोटरसाइकिल्स पर स्टंट करती नजर आती हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 11:37 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 11:48 AM (IST)
Republic Day 2019: परेड में एक RE motorcycle पर होते हैं 61 लोग, पढ़ें ऐसी ही दिलचस्प बातें
Republic Day 2019: परेड में एक RE motorcycle पर होते हैं 61 लोग, पढ़ें ऐसी ही दिलचस्प बातें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस की परेड का Royal Enfield की मोटरसाइकिल्स से पुराना ही वास्ता है, यह बात इसी से साबित होती है कि अब गणतंत्र दिवस की परेड में पुरुषों के साथ-साथ अब महिलाएं भी मोटरसाइकिल्स पर स्टंट करती नजर आती हैं। पिछले साल सीमा सुरक्षा बल ने महिलाओं के साथ ‘Seema Bhawani’ नाम से 26 जनवरी की परेड पर दिल्ली में मोटरसाइकिल स्टंट किया, जिसमें इन्होंने गुरुत्वाकर्षण का प्रदर्शन किया। यह BSF के पुरुषों की एकमात्र मोटरसाइकिल टीम से अलग है जिसे ‘Janbaz’ कहा जाता है। Janbaz हर दूसरे साल में प्रदर्शन करते हैं। बता दें, इसके अलावा भारतीय सेना की Daredevils ने भी करीब 24 वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किए हैं, जिसमें Royal Enfield की मोटरसाइकिल का इस्तेमाल किया गया है।

loksabha election banner

क्या है Daredevils ?

भारतीय सेना के पास Daredevils टीम भी है जो मोटरसाइकिल पर स्टंट करती है। Daredevils सेना के कोर ऑफ सिग्नल का एक हिस्सा है - एक युद्ध समर्थन शाखा जिसके पास 24 विश्व रिकॉर्ड मौजूद हैं, जिसमें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी शामिल है। Daredevils टीम के स्टंट में 13 मोटरसाइकिल पर 304 पुरुष सवारी करते हैं और एक Royal Enfield मोटरसाइकिल पर 61 पुरुष होते हैं।

कौनसा मॉडल भारतीय सेना सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और यह रेगुलर मॉडल से कितना अलग है?

Royal Enfield भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना को Bullet 350 की आपूर्ति करता है, इनमें सबसे लोकप्रिय कलर Battle Green का इस्तेमाल Bullet 350 पर होता है। यानी Bullet 350 सबसे ज्यादा भारतीय सेना इस्तेमाल करते हैं और Battle Green कलर विशेष रूप से भारतीय सेना के लिए बनाया गया है और यह भारत में कमर्शियल खुद्रा बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें:

Republic Day 2019: Royal Enfield भारतीय सेना के लिए क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरा इतिहास

10 दिनों के भीतर लॉन्च हुई ये कारें उड़ा देंगी आपका होश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.