नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। लगभग 10 साल पहले लॉन्च हुई टाटा नैनो का प्रोडक्शन बंद हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मांग में कमी और कम बिक्री के चलते टाटा ने नैनो का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। कंपनी ने बीते जून महीने में सिर्फ एक यूनिट का निर्माण किया था, जबकि जून 2017 में कंपनी ने 275 नैनो बनाई थी।

पिछले साल सितंबर में टाटा मोटर्स ने कहा था कि नैनो का कंपनी के साथ भावनात्मक जुड़ाव है इसलिए इसका प्रोडक्शन जारी रहेगा। कंपनी ने कहा था कि पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में नैनो काफी महत्वपूर्ण है। एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट में नैनो टाटा की एकमात्र गाड़ी है। 2.25 लाख रुपये से 3.20 लाख रुपये की कीमत वाली नैनो दुनिया की सबसे सस्ती कार है।

हालांकि, कंपनी ने इन खबरों से इंकार किया है। कंपनी ने कहा कि नैनो अब भी टाटा के पोर्टफोलिया का हिस्सा है और प्रोडक्शन में कमी होने का मतलब यह नहीं है कि नैनो बंद कर दी गई है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि नैनो एक आइकॉनिक कार है। अगर इसे बंद करने जैसा कोई निर्णय लिया जाता है तो उसकी घोषणा की जाएगी। प्रोडक्शन प्लानिंग मैनेजमेंट का निर्णय है और एक महीने के प्रोडक्शन के आधार पर किसी कार के भविष्य के बारे में बात करना उचित नहीं है।

पिछले साल अगस्त में कंपनी ने कहा था कि वो नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन जैसे ऑप्शन पर काम कर रही है। कंपनी ने तब संकेत दिए थे कि टाटा नैनो बंद नहीं होगी। कंपनी ने अभी तक पूरी तरह इसका प्रोडक्शन बंद नहीं किया है। कंपनी अब ऑर्डर के आधार पर गुजरात के साणंद प्लांट में नैनो का प्रोडक्शन करेगी।

Posted By: Pramod Kumar