Move to Jagran APP

इंडियन बाइक्स की PAK में हू-ब-हू कॉपी, Pulsar से Duke तक के देखें बदले हुए नाम

केटीएम ड्यूक, होंडा सीबीआर 250आर, बजाज पल्सर, कावासाकी निंजा जैसी कई मोटरसाइकिल की रेप्लिका को कम क्षमता वाले इंजन के साथ बेचा जा रहा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 12:01 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 07:23 AM (IST)
इंडियन बाइक्स की PAK में हू-ब-हू कॉपी, Pulsar से Duke तक के देखें बदले हुए नाम
इंडियन बाइक्स की PAK में हू-ब-हू कॉपी, Pulsar से Duke तक के देखें बदले हुए नाम

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अब तक चीन ही कॉपीकेट कारों और मोटरसाइकिल का बिजनेस करता आ रहा है। लेकिन हाल ही में सामने आई पाकिस्तानी बाइक्स की तस्वीरों से पता चला है कि भारतीय बाजार में बेची जा रही बाइक्स को पाकिस्तान में दूसरे नाम से बेचा जा रहा है। इनमें बजाज पल्सर से लेकर केटीएम ड्यूक तक मौजूद हैं। पाकिस्तान की टू-व्हीलर कंपनी सिगमा मोटरस्पोर्ट ने रेप्लिका को नए लेवल पर पहुंचा दिया है। केटीएम ड्यूक, होंडा सीबीआर 250आर, बजाज पल्सर, कावासाकी निंजा जैसी कई मोटरसाइकिल की रेप्लिका को कम क्षमता वाले इंजन के साथ बेचा जा रहा है।

loksabha election banner

चीन से आती हैं ज्यादातर बाइक्स

पाकिस्तान में बिकने वाली ज्यादातर कॉपीकैट बाइक्स को चीन में बनाया जाता है और वहां से पाकिस्तान में इंपोर्ट कर बेचा जाता है। इन बाइक्स का लुक वैसा ही है जैसा भारतीय सड़कों पर मौजूद बाइक्स का है। बस इनके नाम अलग-अलग हैं।

1. लॉयन 150

बजाज पल्सर RS200 भारत की सबसे पॉपुलर फुली-फेयर्ड मोटरसाइकिल है। इस बाइक का स्टाइल और डिजाइन पूरी तरह चीन की कंपनी लॉयन ने कॉपी करके लॉयन 150 नाम से उतारा हुआ है। यह बाइक इन दिनों पाकिस्तान में काफी पॉपुलर हो रही है। इसमें 150cc सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है। इसकी कीमत 1.8 लाख रुपये रखी गई है।

2. लॉयन Rokk

केटीएम 200 ड्यूक को हर भारतीय युवा अच्छे से जानता है और ड्यूक हर तीसरे युवा की पसंद बनती जा रही है। केटीएम ड्यूक 200 की हू-ब-हू कॉपी चीन की मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी लॉयन कम इंजन क्षमता के साथ बना रही है। इसमें 150cc का इंजन दिया गया है। इसका लुक और स्टाइल पूरी तरह केटीएम ड्यूक से कॉपी किया गया है।

3. YCR

होंडा CBR 250 अब भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है क्योंकि वह बीएस-4 नॉर्म्‍स को पूरा नहीं कर रही है। हालांकि, पाकिस्तान में इस बाइक का रेप्लिका वर्जन YCR 150 नाम से बेचा जा रहा है। इस बाइक में पूरी तरह रेपसॉल पेंट जॉब दिया गया है। बाइक में 150cc का इंजन दिया गया है।

4. कॉनकर (conquer)

यामाहा ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी अपडेटेड R15 को लॉन्च किया है। लेकिन चीन की कंपनी इसका पुराना वर्जन कॉपी करके पाकिस्तान में बेच रही है। R1 से प्रभावित डिजाइन, अक्रामक राइडिंग पॉजिशन और फ्रूगल इंजन के साथ काफी पॉपुलर हो रही है। इस बाइक को पाकिस्तानी बाजार में 150cc, 200cc और 350cc इंजन के साथ बेचा जा रहा है।

5. कावासाकी निंजा 300 रेप्लिका

कावासाकी निंजा 300 परफॉर्मेंस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले मोटरसाइकिल ब्रैंड में से एक है। यह फुली-फेयर्ड बाइक है जिसका पूरा लुक, स्टाइलिंग और मोटरसाइकिल के दूसरे पार्ट्स कॉपी करके पाकिस्तान में अलग इंजन के साथ बेचे जा रहे हैं। इस बाइक को 250cc इंजन और फ्रंट में डुअल डिस्क ब्रेक सेट-अप के साथ बेचा जा रहा है। इसके अलावा इसमें डुअल कलर पेंट स्कीम भी दी जा रही है। ऑरिजनल बाइक में मौजूद पैरेलेल-ट्विन सेट-अप के मुकाबले निंजा 300 रेप्लिका में सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: गाड़ी में चौड़े और मोटे टायर्स लगवाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.