नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारतीय बाजार में पहली अप्रैल 2020 से बिकने वाले हर वाहन में BS6 इंजन अनिवार्य है और ऐसे में Maruti Suzuki तो पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह अपने सभी मॉडल्स से डीजल इंजन हटा देगी, क्योंकि BS6 इंजन की लागत काफी ज्यादा है, जिसके चलते उनके मॉडल्स की कीमतों में काफी इजाफा हो जाएगा। इसके बाद ही Tata Motors ने भी घोषणा करते हुए कहा कि वह अपनी गाड़ियों से छोटे डीजल इंजन को BSVI मानक लागू होने के बाद हटा देगी। यानी कुछ कार कंपनियां डीजल इंजन को पूरी तरह बंद कर रही है और कुछ छोटी क्षमता वाले इंजन को हटा रही हैं। ऐसे में Renault ने भी Triber की लॉन्चिंग के दौरान कहा कि वह अपने पूरे प्रोडक्ट लाइनअप से डीजल इंजन को BSVI लागू होने पर बंद कर देगी।

Renault India के कंट्री सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर, Venkatram Mamillapalle ने जागरण ऑटो से खास बातचीत में कहा, "रेनो अपने प्रोडक्ट लाइन से K9K डीजल इंजन को हटा देगी और BSVI के साथ डीजल इंजन लाने की फिलहाल कोई योजना नहीं बना रही है। पॉपुलर मॉडल Duster और Captur में भी अप्रैल 2020 से डीजल इंजन बंद कर दिया जाएगा और उन्हें सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही बेचा जाएगा।"

बता दें, Reault Duster के डीजल वेरिएंट की डिमांड काफी ज्यादा है। वहीं, Captur के पेट्रोल और डीजल इंजन वाले मॉडल की मांग मिली जुली रहती है। Duster में मौजूद K9K डीजल इंजन की रिफाइनमेंट काफी बेहतर है और लोग इसी रिफाइनमेंट और पावर के चलते Duster की खरीदारी काफी खुश होकर करते हैं। ऐसे में हम आपसे यही कहना चाहेंगे अगर आप Duster का डीजल वेरिएंट खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो BS6 लागू होने से पहले ही खरीद लें। इसके बाद Duster और Captur आपको सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही बिक्री के लिए मिलेगी। इसके अलावा Renault की Lodgy जो कि अब तक सिर्फ डीजल इंजन के साथ आती थी, उसे भी पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि इसमें पेट्रोल का विकल्प मौजूद ही नहीं है।

Renault Duster फिलहाल एक पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ आती है। इसका डीजल इंजन 1.5 लीटर का है जिसे दो तरह से ट्यून किया गया है, इसमें पहला 3750rpm पर 84Bhp की पावर और 1750rpm पर 200 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, दूसरा 4000rpm पर 109bhp की पावर और 1750rpm पर 245Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन भी दिया गया है, जो 5600rpm पर 105bhp की पावर और 4000rpm पर 142Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

ये भी पढ़ें:

Renault Triber बनाम Datsun GO+, जानें आपके लिए कौन है बेहतर

खुद ही बिजली पैदा करके चलता है इलेक्ट्रिक डंपर, कर चुका है 76 हजार डीजल की बचत

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस