Move to Jagran APP

Renault की किफायती एसयूवी की लाॅन्च पर तेज हुई चर्चा, महज 5 लाख की शुरुआती कीमत में मिल सकता है सनरुफ का भी विकल्प

कम मेंटेनेंस के साथ बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस की वजह से कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें अब लोगों की पसंद बनती जा रही हैं। लोग अब इस सेगमेंट में अपनी रुचि दिखा रहे हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां किफायती कॉम्पैक्ट-एसयूवी बनाने की दिशा में बढ़ रही हैं।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 06:18 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 08:06 AM (IST)
Renault की किफायती एसयूवी की लाॅन्च पर तेज हुई चर्चा, महज 5 लाख की शुरुआती कीमत में मिल सकता है सनरुफ का भी विकल्प
Renault की अपकमिंग कार की तस्वीर (फोटो साभार: जागरण)

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। Renault Kiger Update: देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी Renault अपनी मच-अवेटेड कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger को भारत में अगले साल यानी 2021 में लॉन्च करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में इस बजट एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान सड़क पर देखा गया है। स्पाई तस्वीरों के जरिए फ्रांस की इस दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी की कार की कुछ फोटो सामने आई हैं। जिनके जरिए ये कयास लगाए जा रहे हैं कि बाज़ार में पहले से मौजूद कॉम्पैक्ट SUV Nissan Magnite को कड़ी टक्कर दे सकती है।

loksabha election banner

कॉम्पैक्ट एसयूवी अपने शानदार लुक्स के लिए जानी जाती हैं, रेनॉल्ट ने भी इस बात पर खास ध्यान दिया है कि Kiger में किसी तरह की कोई कमी न छोड़ी जाए। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के इंटीरियर और एक्सटीरियर की तस्वीरों से पता चलता है कि इसमें स्प्लिट LED headlamps के अलावा LED DRLs भी मौजूद हैं। इसके अलावा Kiger एक नए डैशबोर्ड के साथ आएगी। स्पाई शॉट्स के जरिए देख गया है कि इस में सनरुफ उपलब्ध है, जो Nissan Magnite में आपको देखने को नहीं मिलता है।

इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोलर मिलेगा, पुश-बटन स्टार्ट के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल देखने को मिलेगा। कंपनी इसमें 1.0 लीटर वाले नेचुरल एस्पायर्ड और टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसका नेचुरल एस्पायर्ड इंजन 72ps की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा, तो वहीं इसका टर्बो इंजन 100ps की पावर और 160nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा।

बता दें, कम मेंटेनेंस के साथ बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस की वजह से कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें अब लोगों की पहली पसंद बनती जा रही हैं। लोग अब इस सेग्मेंट में अपनी रुचि दिखा रहे हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कई वाहन निर्माता कंपनियां किफायती कॉम्पैक्ट-एसयूवी बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। भारतीय बाज़ार में फिलहाल Nissan की Magnite पहले से रेस में बरकरार है। लॉन्च के कुछ ही वक्त के बाद इसकी धमाकेदार बुकिंग देखने को मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.