नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Renault Triber भारत में इसी साल 28 अगस्त को लॉन्च हुई थी। यह कंपनी की बजट सेगमेंट में लॉन्च होने वाली मल्टी परपज व्हीकल (MPV) है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.95 लाख रुपये है, जो 6.49 रुपये तक जाती है। कंपनी की इस नई गाड़ी को भारतीय ग्राहकों का बेहतर साथ मिल रहा है। Renault ने अपनी Triber के 10000 यूनिट्स की भारतीय बाजार में बिक्री कर दी है। इसके 10000वें मॉडल को मुंबई के डीलरशिप्स से डिलिवर किया गया है। इस गाड़ी में एक साथ 7 लोग बैठ सकते हैं। Triber ने कई मौकों पर Kwid को भी बिक्री के मामले में पछाड़ा है। बता दें कि Renault Kwid कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार है, जिसके अब तक 1 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है।

परफॉर्मेंस- Renault Triber में 999 सीसी का 3-सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 72 PS की पावर और 96Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

डायमेंशन- Renault Triber की लंबाई 3990 मिलीमीटर, चौड़ाई 1739 मिलीमीटर और ऊंचाई 1643 मिलीमीटर है। वहीं, इसका व्हीलबेस 2636 मिलीमीटर है।

फ्यूल क्षमता- इसमें 40 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

इंफोटेनमेंट सिस्टम- इसमें 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट करता है।

सेफ्टी फीचर्स- Renault Triber में सुरक्षा के लिए सेफ्टी रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स के साथ 4 एयरबैग्स (बेस्ट इन क्लास) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

ब्रेक्स- इसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया है।

सस्पेंशन- इसके सस्पेंशन फीचर्स की बात करें तो इसके फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग के साथ Pseudo MacPherson Strut सस्पेंशन दिया गया है। वहीं, इसके रियर में Torsion Beam Axle सस्पेंशन दिया गया है।

Renault Triber क्यों है कंपनी के लिए खास

Triber की लोकप्रियता का अंदाजा ऐसा लगाया जा सकता है कि सितंबर 2019 में यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी बन गई थी। Renault Triber के सितंबर 2019 में 4,710 यूनिट्स बिके थे। इसी महीने Renault Kwid के 2,995 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। बता दें कि Kwid कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार है। ऐसे में Triber की सबसे ज्यादा बिक्री ने न सिर्फ बाजार में बल्कि, कंपनी के अंदर भी एक नया ट्रेंड शुरू कर दिया है।

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप