Move to Jagran APP

रेनो जल्द शुरू करेगी अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन, महिंद्रा ई2ओ प्लस से होगा मुकाबला

भारत में रेनो के चेन्नई स्थित प्लांट में कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों को तैयार किया जाएगा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 07:39 AM (IST)
रेनो जल्द शुरू करेगी अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन, महिंद्रा ई2ओ प्लस से होगा मुकाबला
रेनो जल्द शुरू करेगी अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन, महिंद्रा ई2ओ प्लस से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। रेनो अपनी क्विड पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बना रही है। कुछ महीनों पहले कहा जा रहा था कि कंपनी अपनी इस कार को केवल चीन में उतारेगी लेकिन अब कंपनी की ओर से घोषणा की गई है कि वह इस कार को भारत में भी पेश करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेनो ने भारत में इलेक्ट्रिक कार को तैयार करने के लिए गुरूग्राम की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से हाथ मिलाया है।

loksabha election banner

भारत में रेनो के चेन्नई स्थित प्लांट में कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों को तैयार किया जाएगा। कंपनी ने इसके लिए अपने सभी जरूरी काम पूरे कर लिए हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कंपनी अपनी इस कार का भारत में प्रोडक्शन जल्द शुरू कर सकती है और इसमें क्विड इलेक्ट्रिक को तैयार किया जाएगा। भारत में क्विड की मांग काफी ज्यादा है और ऐसे में क्विड इलेक्ट्रिक को उतारना कंपनी के लिए बेहतर साबित हो सकता है।

रेनो के सीईओ कारलोस घोस ने कुछ समय पहले ही कहा था कि अगर चीन में क्विड इलेक्ट्रिक को सफलता मिलती है तो वे इसे ब्राजील और भारत समेत दूसरे देशों में भी उतारेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा भी कहा जा रहा है कि इलेक्ट्रिक कारों के पार्ट्स तैयार करने के लिए रेनो गुरूग्राम की रीको मोटर्स की मदद लेगी। रीको मोटर्स इलेक्ट्रिक कारों के पार्ट्स तैयार करेगी, जिनका इस्तेमाल कर रेनो इलेक्ट्रिक कार बनाएगी। मेक-इन-इंडिया स्कीम के तहत रेनो क्विड इलेक्ट्रिक की कीमत भी कम रहेगी।

महिंद्रा ई2ओ प्लस से होगा मुकाबला:

रेनो क्विड इलेक्ट्रिक का मुकाबला महिंद्रा ई2ओ प्लस से होगा। महिंद्रा की इलेक्ट्रिक हैचबैक ई2ओ प्लस को चार वेरिएंट e2o plus P2, e2o plus P4, e2o plus P6, e2o plus p8 में लॉन्च किया गया है। इस कार की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 7.57 लाख रुपये रखी गई है। आम इलैक्ट्रॉनिक कार में पर्यावरण के लिए अनुकूल, लो मेंटेनेंस, चलाने में आसानी और घर पर चार्ज करने जैसे फीचर्स देखें जाते हैं, लेकिन यह ई2ओ की तुलना में महिंद्रा ई2ओ प्लस में दो नहीं बल्कि चार दरवाजें दिए गए हैं। साथ ही कॉम्पैक्ट होने के साथ-साथ कार के कैबिन में ज्यादा स्पेस मिलेगा। इस कार की टॉप स्पीड को भी बढ़ाया गया है। टॉप मॉडल में अब यह कार 85kmph की रफ़्तार से दौड़ेगी। एक बार चार्ज करने पर नई ई2ओ प्लस 140 किलोमीटर का सफर तय करेगी। कार की रनिंग कॉस्ट देखी जाये तो यह 70 पैसा प्रति किलोमीटर होगी।

कार के फीचर्स की बात करें तो इस कार की सर्विस कब करानी है इसका पता आसानी से चल सकेगा। कार में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रिवर्स पार्किंग कैमरा और फास्ट चार्जिंग की सुविधा दी गई है। स्मार्ट फोन के जरिए कार को लॉक/अनलॉक किया जा सकता है।

क्या हैं पावर स्पेसिफिकेशन?

e2o plus P2, e2o plus P4, e2o plus P4 के पावर स्पेसिफिकेशन लगभग एक जैसे ही हैं।

अधिकतम पावर - 19 kw@3500 rpm

अधिकमत टॉर्क - 70 nm@1050 rpm

चार्जिंग समय - 6 hours

टॉप स्पीड - 80 kmph 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.