Move to Jagran APP

EV पर निवेश के लिए इन तीन कंपनियों ने बनाया 2030 का प्लान, इस हफ्ते हो सकता है बड़ा निवेश

Renault Nissan और Mitsubishi ने इलेक्ट्रिक वाहन विकसित करने के लिए अपने निवेश को तीन गुना करने की योजना बनाई है। तीनों कंपनियां ईवी डेवलपमेंट पर अगले पांच वर्षों में 20 बिलियन यूरो (23 बिलियन डॉलर) से अधिक निवेश कर सकती हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 07:05 AM (IST)
EV पर निवेश के लिए इन तीन कंपनियों ने बनाया 2030 का प्लान, इस हफ्ते हो सकता है बड़ा निवेश
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर निवेश के लिए इन तीन कंपनियों ने बनाया 2030 का प्लान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। रेनॉल्ट एसए, निसान मोटर कंपनी और मित्सुबिशी मोटर्स कॉर्प ने संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विकसित करने के लिए अपने निवेश को तीन गुना करने की योजना बनाई है। इस योजना के जानकार दो लोगों ने रायटर को जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि तीनों कंपनी गुरुवार को ईवी विकास पर अगले पांच वर्षों में 20 बिलियन यूरो (23 बिलियन डॉलर) से अधिक निवेश करने की योजना की घोषणा करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 2030 तक, गठबंधन के 30 से अधिक नई बैटरी ईवी के साथ आने की उम्मीद है, जो पांच सामान्य प्लेटफार्मों पर आधारित हैं। योजना की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने कहा कि यह 10 अरब यूरो के अतिरिक्त है, जो समूह पहले ही विद्युतीकरण पर खर्च कर चुका है।

loksabha election banner

निसान के प्रवक्ता ने इन अटकलों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। रेनॉल्ट और मित्सुबिशी के प्रवक्ताओं ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। एक सूत्र ने कहा कि एलायंस टू 2030 योजना का उद्देश्य वाहन निर्माताओं के बीच गहन सहयोग को दिखाता है, जिसमें विद्युतीकरण और कनेक्टेड मोबिलिटी पर साझा दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला गया है। पांच सामान्य प्लेटफार्मों में 90% ईवी को कवर करने की उम्मीद है, जो कंपनियों को उम्मीद है 2030 तक इसे डेवलप और लॉन्च किया जाएगा।

220 गीगावाट घंटे की बैटरी क्षमता

सूत्रों ने कहा कि वाहन निर्माता कॉम्पैक्ट ईवी को समान आकार के गैसोलीन-ईंधन वाले वाहनों के समान किफायती बनाने की उम्मीद करते हैं। वाहन निर्माताओं से सामान्य बैटरी और अन्य प्रमुख घटकों का उपयोग करने की अपेक्षा की जाती है। सूत्रों ने कहा कि गठबंधन की योजना के तहत 2030 तक फ्रांस, ब्रिटेन, चीन और जापान में कुल 220 गीगावाट घंटे की बैटरी क्षमता का उत्पादन करने के लिए संयुक्त रूप से निवेश करने की योजना है।

सूत्रों ने कहा कि योजना रेनॉल्ट, निसान और मित्सुबिशी के नेताओं के लिए जापान में एक कार्यक्रम में पिछली शरद ऋतु 2030 योजना की घोषणा करने के लिए थी, लेकिन जापान में कोविड​​​​-19 में वृद्धि के कारण इस सप्ताह तक घोषणा को स्थगित कर दिया गया था।

निसान ने क्या कहा?

निसान ने कहा कि नवंबर में उसने वाहन विद्युतीकरण में तेजी लाने के लिए पांच वर्षों में कुछ 18 बिलियन खर्च करने की योजना बनाई है। 23 विद्युतीकृत वाहनों को लॉन्च किया, जिसमें गैसोलीन-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड शामिल हैं। 2030 तक इसमें 15 ईवी शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि निसान के आधे वाहन मिश्रण का 2030 तक विद्युतीकरण किया जाएगा, जिसमें ईवी और ई-पावर हाइब्रिड शामिल हैं।

2030 तक यूरोप में 100% इलेक्ट्रिक होगा रेनॉल्ट
रेनॉल्ट ने कहा है कि उसका रेनॉल्ट ब्रांड 2030 तक यूरोप में 100% इलेक्ट्रिक होगा, लेकिन कंपनी के अधिकारियों ने रॉयटर्स को बताया कि लक्ष्य यूरोप के बाहर के बाजारों और समूह के अन्य ब्रांडों, जैसे डेसिया पर लागू नहीं होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.