Move to Jagran APP

Renault ने भारत में अपनी 4 कारों को किया बंद, जानिये वजह

रेनो ने अपनी पल्स हैचबैक, स्काला, और फ्लुअंस सेडान के साथ कोलीओस एसयूवी को भी भारत में बंद कर दिया हैं। कंपनी का कहना है कि ऐसा इन कारों की कम बिक्री के चलते किया गया है।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 12 Oct 2017 05:36 PM (IST)Updated: Thu, 12 Oct 2017 05:37 PM (IST)
Renault ने भारत में अपनी 4 कारों को किया बंद, जानिये वजह
Renault ने भारत में अपनी 4 कारों को किया बंद, जानिये वजह

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत में गाड़ियों के लॉन्च होने और बंद होने का सिलसिला बहुत पुराना है लेकिन जिस गाड़ी की डिमांड कम होती है उससे बंद करने में ही समझदारी है। खबरों के मुताबिक रेनो ने अपनी पल्स हैचबैक, स्काला, और फ्लुअंस सेडान के साथ कोलीओस एसयूवी को भी भारत में बंद कर दिया हैं। कंपनी का कहना है कि ऐसा इन कारों की कम बिक्री के चलते किया गया है। इसके बाद अब भारत में कंपनी की सिर्फ तीन कारें- क्विड, डस्टर और लॉजी रह जाती है।

loksabha election banner

रेनो इंडिया के MD व CEO सुमित साहनी ने कहा, "रेनो ने भारतीय कार बाजार में 6 साल पहले कदम रखा था। और इन 6 सालों के भीतर रेनो भारत की सातवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। एक लाख यूनिट प्रति वर्ष के साथ मार्केट शेयर करीब 4 फीसदी है। अब कंपनी के पोर्टफोलियो में तीन कारें क्विड, डस्टर और MPV लॉजी हैं। हम हर साल एक कार इसमें बढ़ाते चले जाएंगे।

रेनो की स्काला निसान की सनी के ही प्लेटफार्म पर बनी थी लेकिन स्काला को नहीं मिल सका क्योकिं गाड़ी के लुक्स में दम नहीं दिखा। स्काला में 1.5 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजनों का विकल्प मिलता था। इसके अलावा पल्स निसान माइक्रा वाले प्लेटफार्म पर बनी थी। और इसमें भी 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन शामिल था। लेकिन इसे भी अच्छा रिस्पोंस नहीं मिला, वही सेडान कार फ्लुअंस और कोलीओस भी ग्राहकों को लुभाने असफल रहीं।

क्या कहते हैं ऑटो एक्सपर्ट ?
ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन के मुताबिक “ऑटोमोबाइल एक्स्पर्ट्स की माने तो किसी भी प्रोडक्ट को बंद करने की दो वजह अहम होती है। एक तो उस मॉडल की सेल कंपनियों के मुताबिक न होना और दूसरी वजह, नए मॉडल्स को तैयार करने के लि‍ए जगह बनाना”।

मारुति से लेकर हुंडई तक इन कंपनियों ने भारत में बंद की अपनी ये कारें

बंद हुई मारुति सुजुकी रि‍ट्ज
मारुति सुजुकी इंडि‍या ने कमजोर बिक्री के चलते हैचबैक कार रि‍ट्ज की बि‍क्री डोमेस्टि्‍क और इंटरनेशनल मार्केट्स में बंद कर है। साल 2009 में मारुति ने रि‍ट्ज को पेट्रोल और डीजल में लॉन्च किया था। अपने अलग डिज़ाइन की वजह से भी इस कार ने सुर्खियां बटोरी थी।

S-क्रॉस के बेस मॉडल को किया बंद
ग्राहकों की उम्मीद पर मारुति की प्रीमियम एस-क्रॉस खरी उतर नहीं पाई इसलिए कपनी ने इसे चुपचाप बंद कर दिया है। अभी हाल ही में कंपनी ने नई एस-क्रॉस को लॉन्च किया है

हुंडई आई10
आखिरकार 9 साल बाद हुंडई को अपनी छोटी कार आई 10 का प्रोडक्शन बंद करना पड़ा। आई10 को अपने ही दूसरे मॉडल ग्रैंड आई10 से रि‍प्लेअस कर दि‍या था।

सेलेरियो का डीजल हुआ बंद वेरि‍एंट
मारुति सुज़ुकी ने अपनी हैचबैक कार सेलेरियो का डीजल वेरिएंट भी कमजोर बिक्री के चलते बंद कर दिया था। अभी हाल ही में कंपनी ने नई सेलेरियो को लॉन्च किया है जोकि पेट्रोल और सीएनजी वर्जन में उपलब्ध है।

बंद हुई होंडा मोबि‍लि‍यो
खराब बिक्री के चलते होंडा को अपनी MPV मोबिलिओ को बंद करना पड़ा, अब इस गाड़ी की जगह कंपनी की ही BR-V ने ले ली है। होंडा ने मोबिलिओ को फैमिली को ध्यान में रखते हुए ही बनाया था लेकिन यह गाड़ी लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने में असफल साबित हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.