Move to Jagran APP

Renault Duster 1.3 टर्बो पेट्रोल के लॉन्च की जानकारी आई सामने

Renault Duster कॉम्पैक्ट एसयूवी इस साल एक नए 1.3 टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च की जानी है जिसे कंपनी ने 2020 Auto Expo के दौरान पेश किया था।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 06:14 PM (IST)
Renault Duster 1.3 टर्बो पेट्रोल के लॉन्च की जानकारी आई सामने
Renault Duster 1.3 टर्बो पेट्रोल के लॉन्च की जानकारी आई सामने

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Renault Duster कॉम्पैक्ट एसयूवी इस साल एक नए 1.3 टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च की जानी है, जिसे कंपनी ने 2020 Auto Expo के दौरान पेश किया था। सूत्रों के मुताबिक कंपनी टर्बो पेट्रोल विकल्प वाली गाड़ी को भारत में अगस्त 2020 के अंत तक पेश करने जा रही है। हालांकि, कोरोनावायर महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए, कंपनी को लॉन्च की तारीख को अंतिम रूप देना बाकी है।

loksabha election banner

नया 1.3 लीटर, फोर-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड, पेट्रोल इंजन अब 153 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और यह CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। समान इंजन Nissan Kicks में भी मिलता है। बता दें, इस नए टर्बो वेरिएंट के साथ Renault India अपनी 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन वाली BS6 Duster की भी बिक्री करेगी। यह नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड आता है। हमें उम्मीद है कि नया टर्बो-पेट्रोल इंजन मिड-स्पेसिफिकेशन और ऊंचे वेरिएंट्स में शामिल किया जाएगा।

डिजाइन और स्टाइल की बात करें तो अपकमिंग Renault Duster 1.3 टर्बो पेट्रोल में ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, कंपनी इसके ग्रिल पर रेड एक्सेंट्स और फॉगलैंप हाउजिंग को रेगुलर मॉडल से अलग रखेगी। Duster 1.3 टर्बो को जब ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था तब इसके रियर पर लेजर क्लैडिंग, लाल रंग का Duster लोगो, मोटे रूफ रेल्स और टेलगेट पर लाल रंग में Duster लिखा हुआ था। इसके अलावा कंपनी ने इसके प्रोजेक्टर हेडलाइट्स के साथ DRLs, LED टेललाइट्स और मोटे बंपर में कोई बदलाव नहीं किया है।

केबिन की बात करें तो Renault Duster 1.3 टर्बो में समान फीचर्स के तौर पर नई अपहोलस्ट्री और ज्यादा रेड एक्सेंट्स देखने को मिलेंगे। फीचर्स के तौर पर इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, एक फुली ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलुमिनेटेड और कूल्ड ग्लॉवबॉक्स और आदि दिए जाएंगे। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें ABS के साथ EBD, ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट स्टैंडर्ड दिए जाएंगे। इसके साथ ही इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल-स्टार्ट असिस्ट दिया जाएगा। हमें उम्मीद है कि नया पावरफुल वेरिएंट की कीमत 12 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.