Move to Jagran APP

फेस्टिव सीजन का दिख रहा क्रेज, पिछले महीने नई गाड़ियों की हुई रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, इस कंपनी ने मारी बाजी

सेमीकंडक्टर की कमी दिन प्रति-दिन कम होती जा रही है जिसके वजह से वाहन निर्माण करने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्शन रेट को बढ़ा चुकी हैं और यही वजह है कि सेल्स रिपोर्च पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर दिखाई दे रही है।

By Atul YadavEdited By: Published: Sun, 02 Oct 2022 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 07:30 AM (IST)
फेस्टिव सीजन का दिख रहा क्रेज, पिछले महीने नई गाड़ियों की हुई रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, इस कंपनी ने मारी बाजी
मारुति ने लगभग 1.5 लाख कारें बेची

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जैसा ऑटो इंडस्ट्री ने सोचा था ठीक वैसा हुआ। वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों ने अपने स्ट्रेटजी के हिसाब से जून से लेकर अभी तक इंडियन मार्केट में कई नई गाड़ियों को लॉन्च किया, ताकि फेस्टिव, सीजन में अधिक से अधिक कारों को बेच मुनाफा कमा सके। ऑटो इंडस्ट्री ने सितंबर महीने में इस साल की अब तक की सबसे अधिक थोक बिक्री की, जो बढ़ती ब्याज दरों और मुद्रास्फीति के दबाव के बावजूद नई खरीद के लिए मजबूत उपभोक्ता भावना को दर्शाता है।

loksabha election banner

मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, टोयोटा और स्कोडा जैसी कंपनियों ने डीलरशिप को रिकॉर्ड संख्या में अपनी गाड़ियां भेजी, क्योंकि उन्होंने मजबूत मांग को ध्यान में रखते हुए प्रोडक्शन को बढ़ाया है।।

मारुति ने लगभग 1.5 लाख कारें बेची

ग्रैंड विटारा एसयूवी में एक नई कार लॉन्च करने वाली मारुति ने इस साल सितंबर में 1.48 लाख यूनिट की थोक पैसेंजर वाहनों की डिलीवरी की सूचना दी, जबकि पिछले साल इसी महीने में 63,111 यूनिट्स की डिलीवरी हुई थी। हालांकि, 135% की वृद्धि, कंपनी के प्रोडक्शन संख्या की बढ़ने की वजह से आती है, जो पिछले साल सेमीकंडक्टर की कमी से प्रभावित थी। यही वजह है कि बिक्री के मामले में मारुति पहले स्थान पर बनी हुई है।

दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई की बिक्री संख्या में 50% की वृद्धि हुई, क्योंकि उसने पिछले साल सितंबर में 33,087 इकाइयों के मुकाबले 49,700 इकाइयों डीलरशिप तक पहुंचाया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा, जो स्कॉर्पियो-एन की रिकॉर्ड मांग के दम पर मजबूती से बढ़ रही है उसने शनिवार को आंकड़े जारी नहीं किए और सोमवार को इसकी घोषणा की जाएगी।

टाटा मोटर्स की थोक बिक्री में 85% की वृद्धि हुई और यह पिछले साल सामान अवधि में 25,730 यूनिट्स के मुकाबले 47,654 यूनिट्स हो गई है। इसमें 3,655 इलेक्ट्रिक कारों की भी संख्या शामिल है। कंपनी ने हाल ही में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा टियागो को भी लॉन्च कर दिया है, जो टाटा की अब तक की सबसे सस्ती कार है।

ये भी पढ़ें

फेस्टिव सीजन में KIA की गाड़ियों को खूब खरीद रहे लोग, कंपनी ने शेयर किया बिक्री रिपोर्ट

आखिर क्यों नहीं खरीद सकते Nitin Gadkari मर्सिडीज बेंज की कार? कही ये बड़ी बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.