Move to Jagran APP

कार मालिकों को 3 महीने तक नहीं देनी होगी लोन की EMI, जानें RBI ने क्या कहा

RBI की ओर से कोरोनावायरस महामारी के बीच जो सबसे बड़ा कदम उठाया गया है उसमें लोन EMI को लेकर 3 महीने की मोहलत है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 09:27 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 08:59 AM (IST)
कार मालिकों को 3 महीने तक नहीं देनी होगी लोन की EMI, जानें RBI ने क्या कहा
कार मालिकों को 3 महीने तक नहीं देनी होगी लोन की EMI, जानें RBI ने क्या कहा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कोविड-19 कोरोना वायरस के मौजूदा संकट के बीच अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा रिपोर्ट पेश की। RBI ने यह तो कहा है कि देश की आर्थिक विकास दर पर काफी दबाव है, लेकिन यह दबाव कितना है यह इस बात से तय होगा कि कोविड-19 कितने दिनों तक रहता है और इसका असर क्या होता है। हालांकि उन्होंने यह साफ कर दिया है कि महंगाई की स्थिति बिगड़ेगी नहीं। फल-सब्जियों व मोटे अनाजों का पर्याप्त उत्पादन होगा जिससे राहत रहेगी। लेकिन केंद्रीय बैंक ने महंगाई का कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है।

loksabha election banner

वित्त मंत्री द्वारा अर्थव्यवस्था पर संकट को कम करने में मदद के लिए 1.7 लाख करोड़ के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा के ठीक एक दिन बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने इन चुनौतीपूर्ण समय में सहायता के उपायों के एक सेट के साथ बाहर आ गया है। इसमें लोन रीपेमेंट्स और रेपो रेज में बदलाव शामिल है।

इस कठिन समय में RBI की ओर से जो सबसे बड़ा कदम उठाया गया है उसमें लोन EMI को लेकर 3 महीने की मोहलत है। इसका मतलब है कि आपकी EMI 3 महीने पीछे धकेल दी जाएगी और आपको जून महीने से मौजूदा लोन पर किश्तों का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इससे निश्चित रूप से उन लाखों वाहन मालिकों का फायदा होने वाला है जिनकी कार और बाइक लोन पर चल रही है।

RBI द्वारा जारी पहले एक सर्कुलर में कहा, "सभी टर्म लोन (कृषि अवधि लोन, खुदरा और फसल लोन सहित) के संबंध में, सभी कमर्शियल बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, छोटे वित्त बैंकों और स्थानीय क्षेत्र के बैंकों सहित), को-ओपरेटिव बैंक, अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान, और NBFC (आवास वित्त कंपनियों सहित) ("लोन देने वाली संस्थाएं") को 1 मार्च, 2020 और 31 मई, 2020 के बीच गिरने वाले सभी पहले इस्टॉलमेंट्स के भुगतान पर तीन महीने की मोहलत देने की अनुमति है।

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) ने रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए कदमों का स्वागत किया और कहा कि इससे इन कठिन समय में उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी।

RBI गवर्नर, शक्तिकांत दास द्वारा की गई घोषणाओं पर SIAM के प्रेसिडेंट राजन वाढेरा ने टिप्पणी करते हुए कहा, "SIAM द्वारा दिए गए कई सुझावों का हल देखकर हम काफी खुश हैं, जैसे लोन चुकाने पर 3 महीने की मोहलत की घोषणा, रेपो रेट में कमी, इन अभूतपूर्व समयों के बीच लिक्विडिटी को कम करने के लिए RBI द्वारा घोषणा की गई है। इन उपायों के चलते निश्चित रूप से लोगों को काफी राहत मिलेगी।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.