Move to Jagran APP

जिस दौर में लोगों के पास नहीं थी नॉर्मल कारें तब इस Sports Car में चलते थे राजेश खन्ना

Rajesh Khanna Birthday Special बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना उस दौर में भी इस लग्जरी स्पोर्ट्स कार में चलते थे।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 01:27 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 01:27 PM (IST)
जिस दौर में लोगों के पास नहीं थी नॉर्मल कारें तब इस Sports Car में चलते थे राजेश खन्ना
जिस दौर में लोगों के पास नहीं थी नॉर्मल कारें तब इस Sports Car में चलते थे राजेश खन्ना

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार स्वर्गीय राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का जन्मदिन है। 29 दिसंबर, 1942 को अमृतसर में राजेश खन्ना ने में आई फिल्म से अपने करियर की शुरुआती की और उसके बाद कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। राजेश खन्ना बॉलीवुड के पहले ऐसे अभिनेता थे, जिन्हें सुपरस्टार का माना जाता है। आज हम आपको राजेश खन्ना के जन्मदिन के मौके पर उनके कार कलेक्शन के बारे में बता रहे हैं। राजेश खन्ना ने अपने करियर में सिर्फ एक्टिंग ही नहीं कि बल्कि उसके साथ साथ फिल्म निर्माता के साथ-साथ दिल्ली से सांसद का प्रतिनिधित्व भी किया। 

loksabha election banner

राजेश खन्ना ने भारत में उस दौर में स्पोर्ट्स कार खरीदी थी जब लोगों को पास कार तक भी नहीं हुआ करती थी। राजेश खन्ना ने एमजी स्पोर्ट्स कार खरीदी और उसमें वह अक्सर देखे जाते थे।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 1588cc का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 6700 Rpm पर 108 Bhp की पावर और 4500 Rpm पर 141 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो यह कार 181 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती थी। वहीं ये कार महज 9.1 सेकेंड में 0-60 मील प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। गियरबॉक्स की बात की जाए तो इंजन को 4 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया था। सस्पेंशन की बात की जाए तो इस कार के फ्रंट में कॉइल स्प्रिंग्स, विशबोन और आर्मस्ट्रांग लीवर आर्म डैम्पर्स इंडिपेंडेंट सस्पेंशन और रियर में लाइव रियर एक्स्ल, हाफ एलिप्टिक लीफ स्प्रिंग, आर्मस्ट्रॉन्ग लीवर आर्म डेंपर्स सस्पेंशन दिया गया था।

यह भी पढ़ें: मात्र 5.82 लाख रुपये में मिल रही 28Km का माइलेज वाली ये किफायती Sedan, फैमिली के लिए ऐसे है बेस्ट

यह भी पढ़ें:सर्दियों में कार कभी नहीं करेगी दिक्कत, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.