नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। PSA ग्रुप ने नया आर्किटेक्चर CMP (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) 2018 पेरिस मोटर शो के दौरान पेश किया। सभी मिडसाइज और प्रीमियम हैचबैक्स, कॉम्पैक्ट और मिडसाइज सेडान्स और कॉम्पैक्ट एसयूवी PSA ग्रुप द्वारा पेश किए गए नए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी।

PSA ग्रुप, जिसमें प्यूजो, सीट्रोएन, DS, ओपल और वॉक्सहॉल जैसे ब्रांड शामिल हैं, 2020 तक भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं और इसका पहला उत्पादन CMP आधारित वाहन होने की संभावना नहीं है। हालांकि, PSA भविष्य में CMP प्लेटफॉर्म को स्थानीय रूप से विकसित करने पर ध्यान दे सकती है।

अब तक, यूरोप (फ्रांस, स्पेन, स्लोवाकिया), एशिया (चीन), लैटिन अमेरिका (अर्जेंटीना और ब्राजील) और अफ्रीका (मोरक्को, अल्जीरिया) में स्थानीयकरण के लिए CMP की पुष्टि की गई है। यह PSA को स्थानीय बाजारों की जरूरतों के लिए मॉडलों को अनुकूलित करने की अनुमति देगा जैसे फॉक्सवैगन के MQB और MQB-A0 को भारत में 2020 से बनाया जाएगा।

CMP प्लेटफॉर्म पर आधारित कारों में PSA का लेटेस्ट 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो प्योर टेक पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसके साथ ही इसमें 1.5 लीटर ब्लू HDi इंजन दिया जाएगा। दोनों ही इंजन BS-VI मानकों से लैस होंगे।

कम्बशन इंजन के अलावा CMP को फुली इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों में भी इस्तेमाल किया जाएगा। असल में PSA की योजना है कि वह वैश्विक स्तर पर 7 नए इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करेगी और सभी 100 फीसद इलेक्ट्रिक वर्जन होंगे। इससे अब साफ हो गया है कि PSA भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारें भी लॉन्च करेगी, जहां कार निर्माता कंपनियां जैसे हुंडई, MG, सुजुकी कुछ वर्षों में मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक कारें बनाने जा रही हैं। 

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप