Move to Jagran APP

साल 2017 में बंद हुईं ये 8 कारें, देखें पूरी लिस्ट

जानें उन 8 कारों के बारे में जिनकी बिक्री कम होने के चलते इन्हें 2017 में बंद करना पड़ा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 24 Oct 2017 11:03 AM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 07:48 AM (IST)
साल 2017 में बंद हुईं ये 8 कारें, देखें पूरी लिस्ट
साल 2017 में बंद हुईं ये 8 कारें, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली (जेएनएन)। ऑटोमोबाइल के बढ़ते बाजार को देखते हुए कई कार कंपनियां अपने नए-नए प्रोडक्ट्स पेश करती हैं और लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए उन्हें लॉन्च भी कर देती हैं। लेकिन परफॉर्मेंस, लुक्स और कई चीजों के चलते यह ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाती और इनकी बिक्री लगातार कम होने के चलते कंपनियों को इन्हें अंत में बंद करना पड़ता है। आज हम आपको अपनी इस खबर में उन कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी बिक्री कम होने के चलते इन्हें भारतीय बाजार में बंद करना पड़ा।

loksabha election banner

1. रेनो पल्स

कंपनी ने इस कार को 2015 में लॉन्च किया था। लेकिन बिक्री खराब होने के चलते यह हैचबैक सेगमेंट में ज्यादा टिक नहीं पाई और कंपनी को इसे बनाना बंद करना पड़ा। इस कार की कीमत 5.08 लाख रुपये से लेकर 6.95 लाख रुपये के बीच थी।

2. रेनो स्काला

रेनो ने अपनी सेडान स्काला को बनाना बंद कर दिया है। मार्च से पहले इसकी बिक्री 38 यूनिट्स थी जिसके बाद इसकी एक भी यूनिट्स नहीं बिकी। बिक्री में खराबी के चलते कंपनी को इसका प्रोडक्शन रोकना पड़ा। इसकी कीमत 7.94 लाख रुपये से लेकर 9.39 लाख रुपये के बीच थी।

3. रेनो फ्लूएंस

यह एक प्रीमियम सेडान कार थी। इसकी कीमत 14.73 लाख रुपये से लेकर 16.31 लाख रुपये थी। यह कंपनी की पहली ऐसी कार थी जिसके लॉन्च होने से ही खराब प्रतिक्रियाएं मिलने लगी थी। इसी बड़ी वजह के कारण कंपनी को इसका प्रोडक्शन रोकना पड़ा।

4. रेनो कोलियोस

Related image

रेनो की 2000cc एसयूवी कोलियोस को भी बनाना बंद करना पड़ा। इस कार की बिक्री पिछले साल से ही नहीं हो रही थी। जिसकी वजह से कंपनी को इसका प्रोडक्शन रोकना पड़ा। अब कंपनी इसके रिप्लेसमेंट में अपनी नई कैप्चर को लॉन्च करने जा रही है। रेनो कोलियोस की कीमत 23.48 लाख रुपये से लेकर 27.25 लाख रुपये थी।

5. हुंडई सेंटा फी

Image result for hyundai santa fe jagran

देश की दूसरी बड़ी कार निर्माता कंपनी ने भी अपनी सबसे महंगी कार सेंटा फी को बंद कर दिया है। कंपनी ने इसे ऑफिशियल वेबसाइट से हटा दिया है। अप्रैल से जुलाई 2017 तक इसकी सिर्फ 45 यूनिट्स ही बिकी हैं जिसके चलते कंपनी को इसे बंद करना पड़ा। अपने सेगमेंट में दूसरी कारों के मुकाबले इसकी कीमत काफी ज्यादा थी जिसकी वजह से इसकी बिक्री में कमी देखने को मिली।

6. फोर्ड एंडेवर मैनुअल

Image result for ford endeavour jagran

फोर्ड ने अपनी मैनुअल ट्रांसमिशन वाली एंडेवर एसयूवी को इसी साल जून महीने में बंद कर दिया है क्योंकि ऑटोमैटिक वेरिएंट के मुकाबले इसके मैनुअल वेरिएंट की बिक्री जीरो हो गई थी। कंपनी ने इसका 2.2 लीटर 4x2 ट्रेंड MT वेरिएंट बंद कर दिया है जिसकी कीमत 25.26 लाख रुपये (एक्स शोरूम) थी।

7. महिंद्रा स्कॉर्पियो ऑटोमैटिक

Image result for mahindra scorpio jagran

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी लोकप्रिय स्कॉर्पियो का ऑटोमैटिक वेरिएंट इसी साल जून महीने में बंद कर दिया था। 2WD वेरिएंट की कीमत 13.13 लाख रुपये और 4WD की कीमत 14.33 लाख रुपये थी। स्कॉर्पियो AT S10 ट्रिम लेवल का टॉप एंड मॉडल था। अब कंपनी इस कार का सिर्फ मैनुअल वेरिएंट ही बेच रही है।

8. मारुति सुजुकी रिट्ज

Image result for maruti ritz jagran

मारुति ने अपनी हैचबैक रिट्ज को इस साल फरवरी महीने में ही बंद कर दिया था। कंपनी ने इसे बिक्री में गिरावट को देखते हुए बंद कर दिया और साल के शुरुआत में इग्निस की लॉन्चिंग भी बड़ी वजह रही है। इसकी कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 7.4 लाख रुपये थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.